होली के रंगों से चेहरे को खराब होने से बचाने के लिए लड़कों को अपनाएं ये टिप्स
होली के रंगों से चेहरे को खराब होने से बचाने के लिए लड़कों को अपनाएं ये टिप्स
Share:

होली एक जीवंत और आनंदमय त्योहार है जो पूरे भारत में उत्साह के साथ मनाया जाता है। हालाँकि, होली के दौरान इस्तेमाल किए गए रंग कभी-कभी कठोर हो सकते हैं और उन्हें हटाना मुश्किल हो सकता है, खासकर चेहरे से। जो लड़के अपनी त्वचा पर होने वाले परिणामों की चिंता किए बिना उत्सव का आनंद लेना चाहते हैं, उनके लिए यहां कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं:

1. गहरे रंग के कपड़े चुनें

गहरे रंग के कपड़े पहनने से आपकी पोशाक पर रंग के दागों की दृश्यता को कम करने में मदद मिल सकती है। किसी भी रंग के दाग को छिपाने के लिए काले, नेवी ब्लू या गहरे हरे जैसे रंगों का चयन करें।

2. तेल या मॉइस्चराइजर लगाएं

होली खेलने के लिए बाहर निकलने से पहले, अपने चेहरे और खुली त्वचा पर उदारतापूर्वक तेल या मॉइस्चराइजर लगाएं। यह एक सुरक्षात्मक अवरोध पैदा करता है, जिससे बाद में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना रंगों को हटाना आसान हो जाता है।

2.1 नारियल तेल या जैतून का तेल

नारियल तेल या जैतून के तेल का उपयोग प्रभावी ढंग से रंगद्रव्य को आपकी त्वचा के छिद्रों में जाने से रोक सकता है। धीरे-धीरे तेल से मालिश करें और पूरी तरह से कवरेज सुनिश्चित करें।

3. वाटरप्रूफ सनस्क्रीन का प्रयोग करें

उच्च एसपीएफ़ मान वाला वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाने से हानिकारक यूवी किरणों के खिलाफ एक ढाल बनती है और होली के रंगों को दूर करने में मदद मिलती है। लंबे समय तक चलने वाली सुरक्षा के लिए पसीना प्रतिरोधी फॉर्मूला चुनें।

4. धूप का चश्मा और बंदना पहनें

यूवी सुरक्षा वाले धूप का चश्मा पहनकर अपनी आंखों को रंग के छींटों से बचाएं। इसके अतिरिक्त, अपने बालों को ढकने और रंग को अपने सिर पर चिपकने से रोकने के लिए अपने सिर के चारों ओर एक बंदना या स्कार्फ बांध लें।

5. फेशियल वाइप्स अपने पास रखें

उत्सव के दौरान अपने चेहरे से रंग को तुरंत मिटाने के लिए फेशियल वाइप्स या गीले टिश्यू अपने साथ रखें। त्वचा की जलन से बचने के लिए सौम्य और अल्कोहल-मुक्त वाइप्स का विकल्प चुनें।

6. रंगों को रगड़ने से बचें

रंग हटाते समय ज़ोर से रगड़ने की इच्छा से बचें, क्योंकि इससे त्वचा पर खरोंच और लालिमा हो सकती है। इसके बजाय, गुनगुने पानी और हल्के साबुन में भिगोए मुलायम कपड़े से त्वचा को धीरे से थपथपाएं।

6.1. प्राकृतिक क्लींजर का प्रयोग करें

होली के बाद अपने चेहरे को साफ करने के लिए बेसन या मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर प्राकृतिक क्लींजर को प्राथमिकता दें। ये सामग्रियां आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ रंग हटाने में भी मदद करती हैं।

7. हाइड्रेटेड रहें

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए होली खेलने से पहले और बाद में खूब पानी पिएं। जलयोजन त्वचा की प्राकृतिक बाधा को बनाए रखने में मदद करता है और रंग हटाने में सहायता करता है।

8. सीधे सूर्य के संपर्क में आने से बचें

होली खेलने के बाद लंबे समय तक धूप में रहने से बचें, क्योंकि इससे रंग के दाग गहरे हो सकते हैं और त्वचा को नुकसान हो सकता है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए छाया की तलाश करें या चौड़ी किनारी वाली टोपी पहनें।

9. हर्बल रंगों का चयन करें

जब भी संभव हो, हल्दी, चुकंदर और फूलों के अर्क जैसे प्राकृतिक अवयवों से बने हर्बल या जैविक रंगों का चयन करें। ये रंग त्वचा पर कोमल होते हैं और इन्हें धोना आसान होता है।

9.1. DIY प्राकृतिक रंग

सुरक्षा सुनिश्चित करने और त्वचा की प्रतिक्रियाओं को कम करने के लिए रसोई सामग्री का उपयोग करके घर पर अपने प्राकृतिक रंग बनाने पर विचार करें। मेंहदी, पालक और केसर जैसी वस्तुओं का उपयोग करके व्यंजनों का अन्वेषण करें।

10. होली के बाद त्वचा की देखभाल की दिनचर्या

होली मनाने के बाद, अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए एक व्यापक त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करें। जलयोजन बहाल करने और किसी भी जलन को शांत करने के लिए सुखदायक लोशन या एलोवेरा जेल से मॉइस्चराइज़ करें। इन सुझावों का पालन करके, लड़के अपनी त्वचा पर रंगों के प्रतिकूल प्रभाव के बारे में चिंता किए बिना होली के उत्सव का आनंद ले सकते हैं। एक यादगार और सुरक्षित होली अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उत्सव से पहले और बाद में त्वचा की देखभाल को प्राथमिकता देना याद रखें।

इन राशि के लोगों के लिए आज का दिन राजनीतिक कार्यों में व्यस्त रहने वाला है, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

आर्थिक पक्ष से आज कुछ ऐसा होने वाला है इन राशि के लोगों के लिए ये राशि का राशिफल, जानिए अपना राशिफल

दांपत्य जीवन से खुश रहेंगे आज इस राशि के जातक, जानिए आपका राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -