कोरिया के बम परिक्षण से सोने में आया उछाल, साल के उच्चतम शिखर पर पंहुचा

नयी दिल्ली: नार्थ कोरिया द्वारा किये गए परमाणु बम के परिक्षण से वैश्विक बाजार में जैसे भूचाल आ गया. वैश्विक बाजार में गिरावट के कारन घरेलु बाजार पर इसका असर साफ़ देखा जा सकता था. कारोबार का पहला दिन गिरावट के साथ बंद हुआ था. लेकिन दिल्ली सर्राफा बाजार में इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला.

सर्राफा बाजार में उत्तर कोरिया के परमाणु बम परीक्षण के बाद अचानक उछाल देखने को मिला और सोना इस साल के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 200 रूपये बढ़कर 30,600 रूपये प्रति दस ग्राम के शिखर पर पहुंच गया. इसके अलावा सिक्का निर्मातों और उद्योग जगत की इकाइयों में लिवाली बढ़ने से चांदी भी 200 रूपये चमककर 41,700 रूपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी.

यह तेज़ी कोरिया के बम परीक्षण के कारण आई. वैश्विक बाजार में राजनितिक तनाव बढ़ने के कारण निवेशक सुरक्षित निवेश की तलाश में जुट गए जिससे सर्राफा बाजार में इसका असर दिखा और अचानक बड़ी खरीददारी से सोना और चांदी के दामों जोरदार उछाल आ गया. सूत्रों की माने तो विदेशी बाज़ार में सोना अब तक 10 माह के उच्चतम शिखर पर पहुंच गया.

सिंगापुर बाजार में सोना 0.71% की उछाल के साथ 1,333.80 डॉलर प्रति औंस हो गया वहीँ राष्ट्रीय राजधानी में भी 99.9 कैरेट तथा 99.5 कैरेट वाला सोना  200-200 रूपये का इज़ाफ़े के साथ 30,600 रूपये और 30,450 रूपये प्रति दस ग्राम हो गया. आठ ग्राम की गिन्नी में इसका कोई भी असर नहीं पड़ा, गिन्नी 24,600 रूपये पर ही काबिज़ है.

सोने की तरह चांदी भी पहले के मुकाबले 200 रूपये चमकी और 41,700 रूपये प्रति किलोग्राम हो गयी, जबकि हफ्ते की आपूर्ति वाली चांदी 540 रूपये की उछाल के साथ 40,560 रूपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गयी. हालांकि चांदी के सिक्को की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ.

जानिए क्या चल रहा है हमारे देश की अर्थव्यवस्था में.

भारतीय बाजार फिर हुआ बहाल, तेज़ी के साथ शुरुआत

सेंसेक्स 84 अंकों की तेजी के साथ हुआ बंद

चौथे दिन सुबह सेंसेक्स 86 अंक गिरा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -