Share:
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 'बॉलीवुड' ने बनाई अपनी जगह
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 'बॉलीवुड' ने बनाई अपनी जगह

भारत के फिल्म उद्योग के संपन्न और पहचाने जाने योग्य केंद्र बॉलीवुड ने सिल्वर स्क्रीन की एक घटना से कहीं अधिक इतिहास पर अपनी छाप छोड़ी है। "बॉलीवुड" वाक्यांश ने प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में अपनी जगह बना ली है, जो महत्वपूर्ण और प्रतीकात्मक दोनों है। यह सम्मान भारतीय सिनेमा में एक महत्वपूर्ण मोड़ का प्रतिनिधित्व करता है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके प्रभाव और इसके सांस्कृतिक महत्व दोनों पर जोर देता है। आइए "बॉलीवुड" शब्द द्वारा अपनाए गए रास्ते की जांच करें, जब इसने सिल्वर स्क्रीन से शब्दकोश के सम्मानित पन्नों तक का सफर तय किया।

"बॉलीवुड" शब्द प्रसिद्ध अमेरिकी फिल्म उद्योग हॉलीवुड और मुंबई के पूर्व नाम बॉम्बे शब्दों को मिलाकर बनाया गया एक शब्द है। इसे 1970 के दशक के मध्य में भारत के तेजी से बढ़ते फिल्म उद्योग की भावना को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था, जो हॉलीवुड की चकाचौंध और रचनात्मक कहानी कहने से प्रभावित था। वर्षों के दौरान, बॉलीवुड भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर भी दर्शकों तक पहुंच गया। यह वाक्यांश स्वयं विस्तृत संगीत, मनोरंजक कहानियों और स्टार-स्टडेड प्रस्तुतियों से जुड़ा हुआ है जो भारतीय सिनेमा का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करते हैं।

बॉलीवुड सिर्फ फिल्मों से कहीं अधिक है; यह भारतीय संस्कृति का एक अनिवार्य घटक है। फिल्म थिएटर की सीमा से परे, इसका भाषा, नृत्य, संगीत और यहां तक कि फैशन पर भी प्रभाव पड़ता है। प्रतिष्ठित नृत्य चालें, आकर्षक गाने और नाटकीय संवाद सभी ने दुनिया भर में पॉप संस्कृति को प्रभावित किया है, प्रेरणादायक नृत्य प्रतियोगिताओं, संगीत कवर और यहां तक कि फिल्मों को भी प्रभावित किया है। बॉलीवुड का प्रभाव महज मनोरंजन तक ही सीमित नहीं है; यह विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है, उन्हें सामान्य अनुभवों और भावनाओं के माध्यम से एक साथ लाता है।

ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में "बॉलीवुड" को शामिल करना भाषाई सुधार से कहीं अधिक का प्रतिनिधित्व करता है; यह भारत के फिल्म उद्योग के सांस्कृतिक महत्व और अंतर्राष्ट्रीय अपील को भी प्रमाणित करता है। यह जोड़ इस शब्द के विकास को बोलचाल की भाषा से एक वैश्विक घटना के रूप में मान्यता देता है जिसे जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और समझा जाता है। "बॉलीवुड" इस बात का प्रमाण है कि कैसे संस्कृति और कला में शब्दावली को प्रभावित करने की क्षमता होती है, भले ही शब्दकोश भाषा में बदलाव के तरीके को दर्शाता रहता है।

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में "बॉलीवुड" शब्द के शामिल होने से भारतीय सिनेमा से जुड़े हर व्यक्ति को खुश होना चाहिए। यह दर्शाता है कि कैसे बॉलीवुड ने राष्ट्रीय सीमाओं को पार करते हुए और अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए वैश्विक स्तर पर पहचान हासिल की है। स्थायी क्लासिक्स से लेकर हालिया ब्लॉकबस्टर तक, बॉलीवुड की विरासत को एक प्रसिद्ध शब्दकोश के पन्नों में अमर कर दिया गया है। बॉलीवुड की विरासत अब सेल्युलाइड के साथ-साथ प्रिंट में भी संरक्षित है।

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में "बॉलीवुड" शब्द को शामिल किया जाना भारतीय सिनेमा, संस्कृति और इसे बनाने वाले दिमागों की जीत है। यह एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि कला, अपनी सभी अभिव्यक्तियों में, प्रेरित करने, एकीकृत करने और बदलने की क्षमता रखती है। जैसे ही "बॉलीवुड" को शब्दकोश में मान्यता मिलती है, यह संस्कृति की समृद्धि और कला की क्षमता का एक प्रमाण बन जाता है जो सिनेमा की दुनिया से कहीं आगे तक फैली हुई है। इस घटना ने भाषाई इतिहास के इतिहास में अपना उचित स्थान अर्जित किया है क्योंकि यह सिर्फ एक शब्द से कहीं अधिक है; यह उन सपनों, भावनाओं और कहानियों का प्रतिबिंब है जिन्होंने लाखों लोगों के दिलों को छुआ है।

22 साल बाद सोमी अली ने मांगी सुनील शेट्टी से माफी, जानिए क्या है मामला?

दीपिका पादुकोण ने ठुकरा दिया था सलमान का दिया हुआ ऑफर

करिश्मा कपूर, काजोल और अजय देवगन के बीच अटूट रिश्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -