शरीर की सूजन से ऐसे निपटे
शरीर की सूजन से ऐसे निपटे
Share:

सूजन किसी चोट, गर्भावस्था, और अन्य चिकित्सा परिस्थितियों के परिणाम स्वरुप हो सकती है. यदि इसका इलाज न किया जाए, तो सूजन निराशाजनक और दर्दनाक भी बन सकती है. सूजन वाले क्षेत्र को ऊपर उठाने से, बहुत सारा तरल पदार्थ पीने से, और उस क्षेत्र में कुछ ठंडा लगाने से सूजन कम हो सकती है. सूजन का इलाज करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें.

आपके शरीर में सूजन चाहे किसी चोट की वजह से आई हो या फिर रक्त का संचार कम होने की वजह से, सबसे बेहतर यही होगा की सूजन वाली जगह को थोड़े समय आराम करने दें. यदि आपके पाँव में सूजन है, तो कोशिश करें की कुछ दिन तक उस पर ज़्यादा भार न डालें, जब तक उसकी सूजन कम् नही हो जाती.

किसी भी समय आप बैठे हों या लेटे हों, तो सूजे हुए स्थान को तकिये के सहारे से थोड़ा ऊपर रखें, ताकि वह आपके दिल के स्तर से ऊपर आ जाए. यह सूजन वाली जगह पर रक्त जमा होने से रोकता है और रक्त संचार को बढ़ाता है.

ज़्यादा तापमान सूजन को बदतर कर देता है, इसलिए अपनी सूजन पर ठंडी सेक लगाकर उसे आराम दें. त्वचा पर सीधे बर्फ लगाने से बचें, उसकी जगह एक तौलिया में एक आइस पैक लपेटें और सूजन वाली जगह पर लगाएं. इसे एक समय पर 15 मिनट तक, और दिन में कई बार करें.

यदि आप मैग्नीशियम की कमी से ग्रस्त हैं, तो उसकी वजह से आपकी सूजन और बदतर हो सकती है, इसलिए मैग्नीशियम की खुराक खरीदें और हर रोज़ 250 मिलीग्राम खुराक ले.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -