टेंसन और डिप्रेशन से उबारती है बॉडी मसाज
टेंसन और डिप्रेशन से उबारती है बॉडी मसाज
Share:

आजकल मसाज पार्लर्स का क्रेज इंडिया में बहुत देखने को मिल रहा है. पहले के ज़माने में सिर्फ पहलवान लोग ही मालिश करवाया करते थे लेकिन आजकल मसाज पार्लर्स में कई तरह की मसाज दी जा रही है. मसाज हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है और शरीर को बहुत रिलैक्सड फील करवाती है. मसाज करने से माइंड को रिलीफ मिलता है साथ ही डिप्रेशन के साथ-साथ स्ट्रेस भी कम होता है। टेंशन, एंजाइटी और डिप्रेशन से बचने के लिए नियमित मसाज करवाना चाहिए। इससे शरीर के अंगों की कार्यक्षमता बढ़ती है।

मसाज के दौरान प्रेशर प्वाइंट्स पर दबाव पड़ने से शरीर के अंदरूनी अंगों की कार्यक्षमता बेहतर होती है और आप बेहतर महसूस करते हैं। शरीर की मालिश करने पर दर्द और अकडन दूर होती है। मसाज से शरीर में एंडोर्फिन और डोपामिन दोनों हरमोन का स्त्राव बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपके शरीर के अंदर किसी भी तरह के दर्द से निजात मिलती है क्योंकि यह दर्द को कम करने के लिए उतरदायी होते है.

प्रतिदिन बॉडी मसाज करने से रक्त संचार बढ़ जाता है, जिससे त्वचा रोग नहीं होते। इससे शरीर का विकार बाहर निकलेगा और शरीर में स्फूर्ति आएगी। मसाज ब्लड प्रेशर की समस्या दूर करने में मददगार है। जो लोग हाइपरटेंशन के शिकार होते हैं उन्हें मसाज जरूर लेते रहना चाहिए। बॉडी मसाज करने से मांसपेशियों की सिकुड़ने और फैलने क्षमता बढ़ती है। उनमें मेटाबोलिज्म का कार्य सुचारु रूप से होने लगता है तथा शरीर में बन रहे फ्री रेडीकल्स को भी हटाया जा सकता है।

पेट की मालिश से पा सकते है कई बीमारियों से आराम

ये है मोटापा कम करने का नया तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -