दसवीं और बारहवीं टॉपरों के सम्मान में बोर्ड कायर्क्रम आयोजित करेगा

प्रदेश में दसवीं और बारहवीं के टॉपरों को सरकार की ओर से लैपटॉप दिए जाएंगे. सरकार इन छात्र-छत्राओं को अगले महीन लैपटॉप वितरित करेगी. कुल 133 टॉपरों को ये लैपटॉप दिए जाना है.  

छात्र-छत्राओं को लैपटॉप बांटने के लिए राज्य का माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक कार्यक्रम भी आयोजित करेगा. बताया जाता है कि इस समरोह में पिछले वर्ष के टॉपरों को भी लैपटॉप दिए जाएंगे. इस वर्ष लगभग 59 छात्रों को माध्यमिक शिक्षा मंडल स्कॉलरशिप भी देगा. स्कॉलरशिप के रूप में 12वीं के विद्यार्थियों को दस हजार रुपए महीना स्कॉलरशिप मिलेगी. ये स्कॉलरशिप दस माह तक दी जायेगी जबकि दसवीं के विद्यार्थियों को 5 हजार रुपए की स्कॉलरशिप मिलेगी. ये स्कॉलरशिप 20 महीने तक दी जायेगी.  

प्रदेश में दसवीं-बारहवीं बाेर्ड परीक्षा के परिणाम आने के बाद से ही रीवैल-रीटोटलिंग आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है. बोर्ड ने रीवैल-रीटोटलिंग के लिए जो नियम रखे है उनमें 20 प्रतिशत से कम नंबर और 80 प्रतिशत से ज्यादा नंबर वाले विद्यार्थी रीवैल के लिए पात्र नहीं रहेंगे. ऐसे विद्यार्थी केवल रीटोटलिंग के लिए आवेदन कर पाएंगे. प्रतिमाह मिलने वाली स्कॉलरशिप के रूप में राशि मिलने से उन्हें आगे पढ़ाई करने में सहायता होगी और दूसरे विद्यार्थियों को प्रोत्साहन भी मिलेगा.   

नक्सलियों का नेटवर्क पकड़ने में पुलिस को मिली कामयाबी

राज्य में नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

राज्य में शिक्षाकर्मियों की महापंचायत

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -