जम्मू कश्मीर में लागू होगी डोमिसाइल नीति, नड्डा बोले- अब कश्मीरी पंडितों को मिलेगा हक़
जम्मू कश्मीर में लागू होगी डोमिसाइल नीति, नड्डा बोले- अब कश्मीरी पंडितों को मिलेगा हक़
Share:

श्रीनगर: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जम्मू कश्मीर के लिए तैयार की नई डोमिसाइल नियमों का स्वागत किया है. उन्होंने कहा है कि इन नियमों से कश्मीर से बाहर रह रहे कश्मीरी पंडितों के बच्चों को घाटी का डोमिसाइल सर्टिफिकेट प्राप्त हो सकेगा और वे जम्मू कश्मीर में अपने अधिकार प्राप्त कर सकेंगे.

उल्लेखनीय है कि सोमवार को जम्मू-कश्मीर ने डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी करने के लिए प्रक्रिया की नोटिफिकेशन जारी की है. उल्लेखनीय है कि केंद्र शासित प्रदेश में किसी भी पद पर नियुक्ति के लिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट का होना पहली कंडीशन है. जम्मू कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने सोमवार को बताया कि डोमिसाइल सर्टिफिकेट नियमों के अनुसार, पारदर्शी तरीके से जारी किए जाएंगे ताकि किसी भी व्यक्ति को समस्या न हो. नए प्रावधानों के अनुसार, सर्टिफिकेट जारी करने के लिए 15 दिन का समय निर्धारित किया गया है.

जम्मू-कश्मीर से संबंधित इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जारी किए गए नए डोमिसाइल नियम स्वागत योग्य कदम है. इससे सभी रिफ्यूजियों जिनमें पश्चिमी पाकिस्तान के लोग भी शामिल हैं उनकी कई वर्षों से लंबित मांग पूरी होगी. इसके साथ ही दशकों से भारत के दूसरे हिस्सों से जम्मू-कश्मीर में बसे अनुसूचित जाति (SC) वर्करों की मांगें पूरी होंगी. अब कश्मीर से बाहर रह रहे कश्मीरी पंडितों के बच्चे भी अपना अधिकार पा सकेंगे.

Bharti Airtel : कंपनी को हुआ घाटा, वित्त वर्ष 2019-20 के आंकड़े रहे ​नकारात्मक

इन शहरों को साफ-सफाई के मामले में मिली 5 स्टार रेटिंग

गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम ममता से साधा संपर्क, इस मुद्दे पर हुई चर्चा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -