केरल में खिला कमल, कांग्रेस को बड़ा झटका
केरल में खिला कमल, कांग्रेस को बड़ा झटका
Share:

तिरूवनंतपुरम् : बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में एनडीए को कहीं बढ़त मिल रही है तो कहीं महागठबंधन हावी है मगर यहां मोदी लहर साफतौर पर देखने को मिल रहा है। ऐसा ही असर तिरूवनंतपुरम में भी देखने को मिला है। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी को केरल के निकाय चुनाव में एक बड़ी जीत मिली है। केरल निकाय चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ को जोरदार झटका लगा। भाजपा की जीत से यहां कमल की संभावनाऐं अधिक बढ़ गई है। माना जा रहा है कि भाजपा विधानसभा चुनाव में अपनी जीत के लिए निकाय चुनाव से आधार रखेगी।

यहां भी निकाय चुनाव में विकास का मंत्र फूंकने वाली भाजपा विधानसभा चुनाव में भी विकास की बात कर सकती है। दूसरी ओर हार से कांग्रेस खेमे में मंथन की बात की जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार यूडीएफ को पछाड़कर भाजपा निकाय चुनाव में आगे हो गई । यहां कांग्रेस नेतृत्व वाली यूडीएफ की हार को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने कहा कि कांग्रेस को अपनी हार की समीक्षा करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि केरल में निकाय चुनाव में कांग्रेस द्वारा निराशाजनक प्रदर्शन किया गया जिसे लेकर सभी में चर्चा रही। निकाय चुनाव में नगरीय समस्याओं के अंबार। लोगों की बातों पर ध्यान न देने का खामियाजा वाम दलों और कांग्रेस को भुगतना पड़ा है। उन्होंने लिखा है कि उम्मीदवार चयन में सांसद की भूमिका नहीं होती है लेकिन उन्होंने बतौर सांसद यूडीएफ उम्मीदवार के तौर पर जो चुनाव किया उस पर उन्हें गर्व है। 

थरूर ने लिखा कि हार के कारणों का अध्ययन किया जाना बेहद जरूरी है। पार्टी की चयन समिति को प्रभावी तरीके से कार्य करने को लेकर उन्होंने सलाह दी। भाजपा द्वारा और लेफ्ट फ्रंट द्वारा नगरीय निकाय चुनाव के परिणाम सामने आने के बाद मुख्यमंत्री के प्रति विरोध जताया गया और उन्होंने मुख्यमंत्री ओमान चांडी के इस्तीफे की मांग की।

उल्लेखनीय है कि 2 नवंबर व 5 नवंबर को निकाय चुनाव हुए थे। जिसमें एलडीएफ द्वारा 6 में से 4 नगरनिगमों में जीत दर्ज की गई। दूसरी ओर 85 में से 46 नगर पालिकाओं और ग्राम पंचायतों की 941 में 545 सीटों पर एलडीएफ द्वारा सफलता पर झंडा गाड़ दिया गया। यूडीएफ को केवल 2 नगर निगम, 40 नगर पालिकाओं और 336 ग्राम पंचायतों को जीत मिली है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -