अपने जमाने में कई क्रिकेटरों को आउट कर चुके है बिशन सिंह बेदी
अपने जमाने में कई क्रिकेटरों को आउट कर चुके है बिशन सिंह बेदी
Share:

जब विश्व क्रिकेट के महान स्पिनरों की बात आती है तो भारत के बिशन सिंह बेदी का नाम प्रमुख रूप से लिया जाता है. बिशन सिंह बेदी ने अपनी जुदाई स्पिन गेंदबाजी से डंका बजाया था. यहां तक कि कंगारू महान स्पिनर शेन वॉर्न भी उन्हें अपना गुरू मान चुके हैं. बता दें कि बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 दिसंबर 1946 को अमृतसर में हुआ था.

करियर: साल 1996 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले बिशन सिंह बेदी ने 1979 तक क्रिकेट खेला है. बिशन सिंह बेदी ने गेंदबाजी के दम पर परचम लहराया ही साथ ही टीम इंडिया का नेतृत्व भी किया है. बिशन सिंह बेदी ने अपने करियर में 67 टेस्ट मैच 266 विकेट चटकाए. वहीं 10 मैचों में 7 विकेट लिए जाने का कारनामा किया.इसके अलावा 370 प्रथम श्रेणी के मैचों में भी उनका जलवा रहा है. उन्होंने अपने करियर में कुल 1560 विकेट लिए है और उनके रिकॉर्ड की बराबरी अब तक कोई नहीं कर पाया.

अंपायर से हो गए थे नाराज: बिशन सिंह बेदी अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ ही करियर में कुछ घटनाक्रम को लेकर भी चर्चा में रहे. उन्होंने साल 1978 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के निर्णायक मैच में अंपायर से नाराज होकर बल्लेबाजों को मैदान पर वापस बुला लिया था.दरअसल तब पाकिस्तान के गेंदबाज सरफराज नवाज ने लगातार चार बाउसंर डाले लेकिन अंपायर ने वाइड नहीं कर दिया इससे वह नाराज हो गए थे. उन्होंने क्रीज पर बल्लेबाजी कर रहे भारत के दोनों बल्लेबाजों को वापस बुला लिया था.

टीम को समुद्र में फेंकने की दी थी धमकी - इसके अलावा एक दूसरा घटनाक्रम 1989-90 में न्यूजीलैंड के दौरे पर देखने को मिला था. बता दें कि भारत के इस दौरे पर रॉथमैं कप के मुकाबले में करारी शिकस्त मिली थी. हार के बाद इस कदर गुस्सा हो गए थे बिशन सिंह बेदी की उन्होंने टीम को प्रशांत महासागर में डुबा देने की बात कह डाली थी.

कई पुरस्कार हो चुके हैं सम्मानित- संन्यास के बाद बिशन सिंह बेदी परिवार के साथ समय बिता रहे हैं और उनकी उम्र 73 वर्ष है. अपने करियर में प्रदर्शन करने वाले बिशन सिंह बेदी अर्जुन पुरस्कार से नवाजा जा चुके हैं.इसके अलावा वह क्रिकेट में सम्मानित होते रहे हैं.

चैरिटी गोल्फ इवेंट के शुभारम्भ से जुड़ेंगे यह खिलाड़ी

आईटीएफ का बड़ा एलान, ओलम्पिक क्वालीफिकेशन के लिए अगले साल 7 जून तक की रैंकिंग हुई मंज़ूर

मात्र 5 दिन की बच्ची को गोद में लेकर आधी रात अस्‍पतालों में दौड़ता रहा ये खिलाड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -