Birthday Special: मध्यप्रदेश के विकास पुरुष को जन्मदिन की शुभकामनाएं

आज हम बात कर रहे है मध्यप्रदेश की राजनीति की ऐसी शख्सियत के बारे में जिनके नाम के आगे अगर 'विकास पुरुष' जोड़ दिया जाए तो कोई ताज्जुब की बात नहीं होगी. जी हाँ राज्य में लगातार तीन बार मुख्यमंत्री की गद्दी पर बैठने वाले माननीय शिवराज सिंह चौहान का आज जन्मदिन है. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और छात्र राजनीति से अपने करियर की शुरुआत करने वाले साफ छवि के शिवराज सिंह चौहान आज 59 साल के हो चुके है.

5 मार्च 1959 को मध्यप्रदेश के बुधनी में जन्मे शिवराज सिंह चौहान अपने कॉलेज के समय से ही राजनीति में काफी सतर्क रहे है. पेशे से किसान शिवराज सिंह चौहान भोपाल के बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय से एम.ए. ( (फिलॉसफी) में स्वर्ण पदक है. बुधनी विधानसभा से 1990 में पहली बार विधायक चुने गए शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री बनने के बाद विकास की एक क्रांति के रूप में जन्म लिया. एक वक़्त जहाँ मध्यप्रदेश बिजली, रोजगार, और अन्य समस्याओं से जूझ रहा था, ठीक उसी समय शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री बनने के बाद इन सभी समस्याओं पर जड़ से काम करना शुरू किया, जिसका नतीजा है आज मध्यप्रदेश देश के विकाशील राज्यों में अपनी अलग पहचान रखता है.

हालाँकि शिवराज सिंह चौहान पर भी काफी आरोप-प्रत्यारोप लगे जिसमें मुख्य रूप से डम्पर और व्यापम घोटाला है. वर्तमान की स्थिति की तुलना अगर पहले से की जाए तो शिवराज सिंह चौहान की छवि धूमिल हुई है, लेकिन बावजूद उसके मध्यप्रदेश के मामा को अच्छे काम और व्यवहार के लिए हमेशा जाना जाता रहा है. 59 वर्षीय शिवराज सिंह चौहान आज अपना जन्मदिन मना रहे है, ऐसे में न्यूज़ ट्रैक लाइव परिवार की ओर से उन्हें जन्मदिन की ढेर शुभकामनाओं के साथ हम  उनकी लम्बी उम्र की कामना करते है.