आपकी फिटनेस का ध्यान रखेगा यह बायोफोन
आपकी फिटनेस का ध्यान रखेगा यह बायोफोन
Share:

अगर आप रिस्टबैंड ट्रैकर का इस्तेमाल करते है तो अब से आपको इसका इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. आप इस रिस्टबैंड ट्रैकर की जगह अपने स्मार्टफोन का भी इस्तेमाल कर सकते है. आपका स्मार्टफोन भी आपकी फिटनेस के बारे में बता सकता है. एमआईटी के शोधकर्ताओं ने यह बताया है कि आप बायोफोन से अपनी श्वांस प्रणाली,हृदयगति और फीजियोलॉजिकल मेजरमेंट के बारे में जान सकते है. 

इन सब बातो के लिए ये भी जरुरी नहीं है कि आप अपने स्मार्टफोन को अपने शरीर से सटाकर रखे. बायोफोन का एक्सेलेरोमीटर आपके शरीर में होने वाली हर गतिविधि को ध्यान में रखता है. यह एक्सेलेरोमीटर आपके शरीर से निकलने वाले बायोलॉजिकल सिग्नल को ध्यान में रखता है.        

इस बायोफोन का इस्तेमाल करके आप किसी तनाव में रह रहे व्यक्ति के बारे में भी पता लगा सकते है. यह बायोफोन तब भी काम करता है जब आप ज्यादा हिलते डुलते नहीं है. जो भी आंकड़े मिलते है उससे व्यक्ति की स्थिति के बारे में पता लगाया जा सकता है. 

शोधकर्ताओं ने कहा है कि आपको इस बायोफोन को अपने जेब में लेकर खड़े रहना,बैठना और सोना है. इस स्मार्टफोन से ली गई हृदयगति और श्वांस गति को समान ही पाया गया है. जब यह स्मार्टफोन आपके शरीर के अन्य हिस्सों के पास होता है तो यह कैसे काम करता है इसके बारे में भी पता लगाया है. अगर आप अपने स्मार्टफोन को अपने दिल से थोड़ा भी दूर रखते है तो फिटनेस के बारे में जानकारी पाना थोड़ा मुश्किल होता है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -