500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को लेकर आया RBI का बड़ा अपडेट, फिर चलेंगे पुराने नोट ?
500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को लेकर आया RBI का बड़ा अपडेट, फिर चलेंगे पुराने नोट ?
Share:

नई दिल्ली: पूरे देश में हुई नोटबंटी के बाद में 500 और 1000 रुपये के नोटों को लेकर आए दिन नई-नई खबरें सामने आती रहती हैं. इसी क्रम में अब रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की तरफ से एक बड़ा अपडेट सामने आया है, जिसमें कहा गया है कि, यदि आपने भी नोटबंदी के समय 500 और 1000 रुपये के नोटों को नहीं बदला था, तो अब आपके पास में एक और मौका है.

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का एक लेटर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इस लेटर में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट को बदलने को लेकर जानकारी दी गई है. वायरल हो रहे RBI के इस कथित लेटर में दावा किया गया है कि RBI ने विदेशी नागरिकों के लिए भारतीय डिमॉनेटाइज्ड करेंसी नोट को एक्सचेंज करने की सुविधा को और आगे बढ़ा दिया है.  

क्या है सच्चाई:-

जब इस पोस्ट की गंभीरता को देखते हुए प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक टीम (PIB Fact Check) ने इसकी छानबीन की, तो सच्चाई कुछ और ही निकली। इसकी पड़ताल करने के बाद PIB फैक्ट चेक ने कहा कि, विदेशी नागरिकों के लिए 500-1000 के पुराने नोट की एक्सचेंज करने की सुविधा को और आगे बढ़ाने का दावा फेक है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे को लेकर ट्वीट करते हुए कहा कि विदेशी नागरिकों के लिए इंडियन डिमोनेटाइज करेंसी नोटों को बदलने की सुविधा 2017 में ख़त्म हो चुकी है. 500 और 1000 के नोटों के बदलने को लेकर ऐसा कोई आदेश नहीं जारी हुआ है.

'योगी-मोदी की कब्र खुदेगी..', पहलवानों के प्रदर्शन में शामिल हुए किसान नेता, बैरिकेड तोड़े, की विवादित नारेबाजी

गिरफ़्तारी से बचने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे युथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास, पार्टी की महिला नेता ने ही लगाया है शोषण का इल्जाम

बच्चों कोई ख़ुशी के लिए अपना सब कुछ दावं पर लगानी वाली माँ का पढ़ा लिखा होना भी जरुरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -