CNG कार चलाने वालों के लिए बड़ी खबर, गर्मियों में इन बातों का रखना होगा खास ध्यान
CNG कार चलाने वालों के लिए बड़ी खबर, गर्मियों में इन बातों का रखना होगा खास ध्यान
Share:

इंडियन कार बाजार में CNG कारों की डिमांड बढ़ती जा रही है. पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में आए उछाल के उपरांत से लोग CNG कारों के विकल्प भी तलाशने लगे है. हाल ही में कई नई CNG कारें भी बाजार में आ चुके है. हाल ही में TATA मोटर्स ने CNG कारों की रेंज लॉन्च भी लॉन्च कर दी है. जिसके साथ मारुति सुजुकी ने भी अपनी नई सिलेरियो का CNG वैरिएंट लॉन्च किया है. हुंडई भी CNG कारें लॉन्च कर दी है. कुल मिलाकर कहा जाए तो इंडियन कार मार्केट में CNG कारों की अच्छी रेंज है. ऐसे में तमाम लोग CNG कार खरीद रहे हैं. इसीलिए, जो लोग CNG कारें खरीद चुके हैं उन्हें गर्मियों में अपनी कार का कैसे ख्याल रखना है, चलिए यह जानने वाले है.

धूप में कार पार्क करने से बचें: CNG कार की पार्किंग का ख्याल रख रहे है. कार को किसी छाया वाले स्थान पर ही पार्क करें. धूप में खड़ी CNG कार का केबिन जल्द ही बहुत गरम हो सकता है, जो अच्छा नहीं होता है. इसलिए कार को धूप में पार्क करने से बचें.

सिलेंडर में अधिकतम सीमा तक सीएनजी न भरवाएं: प्रयास करें कि कार के CNG सिलेंडर में उसकी अधिकतम सीमा तक CNG न भरें क्योंकि गर्मियों में थर्मल एक्सपैंड होने लग जाता है.  इस बात का ध्यान रखे कि आपकी कार में इन्सटाल्ड सिलेंडर की रिफिल क्षमता आठ लीटर है, तो 7 लीटर सीएनजी ही भरवा सकते है.

हाइड्रो-टेस्टिंग: यदि आपने सीएनजी सिलेंडर की बीते 3 वर्षों से हाइड्रो-टेस्टिंग नहीं कराई है तो आज ही करवा लें. गर्मियों में बिना हाइड्रो-टेस्टिंग कराए सिलेंडर के साथ रिस्क बिलकुल भी न लें. अगर सिलेंडर हाइड्रो-टेस्टिंग में पास नहीं होता है तो उसे परिवर्तित कर दें.

लीकेज का ध्यान रखें: गर्मियों में आग लगने की घटनाएं अधिक होने लग जाती है. ऐसे में CNG लीकेज का खास ख्याल रखें. इसे मेकैनिक से चेक कराएं और अगर लीकेज मिले तो उसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए.

बहुत ही कम कीमत पर मिल रही है ये इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स जानकर आप भी हो जाएंगे दीवाने

राहुल गांधी, स्टालिन की आत्मकथा वन इन वी के पहले भाग का विमोचन करेंगे

बाइक पर बच्चों को बैठाने से पहले जरूर जान लें ये जरुरी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -