केंद्र सकरार का बड़ा फैसला- दिल्ली पुलिस, IPS और अर्धसैनिक बलों में ख़त्म हुआ 4 फीसद दिव्यांग आरक्षण

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने IPS, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और सभी अर्धसैनिक बलों में दिव्यांग जनों को मिलने वाले 4 फीसदी कोटे खत्म कर दिया है। यह फैसला राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई अन्य केंद्र शासित राज्यों की पुलिस को लेकर भी लिया गया है। इसके साथ ही अब SSB, BSF, ITBP, असम रायफल्स, CRPF, CISF में दिव्यांग जनों को कोटा नहीं दिया जाएगा। 

समानता के अवसर और समाज के पिछड़े वर्गों को आरक्षण देने की बात करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाली सरकार का यह फैसला हैरान करने वाला है। दिव्यांग जन सशक्तीकरण विभाग की तरफ से जारी की गई अधिसूचना में आरक्षण के प्रावधान को समाप्त किए जाने के संबंध में जानकारी दी गई है। अधिसूचना में कहा गया है कि सेक्शन 34 के सब-सेक्शन (1) के तहत दिव्यांग जनों को दिए जाने वाले आरक्षण के दायरे से कुछ सेवाओं को बाहर कर दिया गया है। उनके कार्य की प्रकृति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। 

नोटिफिकेशन के अनुसार, जिन सेवाओं से दिव्यांग जनों के आरक्षण को समाप्त किया गया है, उनमें इंडियन पुलिस सर्विसेज, दिल्ली, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह, लक्षद्वीप, दमन एवं दीव और दादर एवं नागर हवेली पुलिस शामिल हैं। इसके साथ ही BSF, SSB, CRPF, CISF, ITBP जैसे अर्धसैनिक बल भी शामिल हैं। इसके साथ ही रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स को लेकर भी यह फैसला लागू होगा।

ये 7 बैंक अपने ग्राहकों को दे रहे है मोटा फायदा, जानिए क्या है ऑफर?

लगातार तीसरे दिन गिरे डीजल के दाम, जानिए पेट्रोल का क्या है हाल?

तालिबानी राज में अफगानिस्तान का 102वां स्वतंत्रता दिवस, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #donotchangenationalflag

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -