मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, 300 यूनिट फ्री बिजली स्कीम पर लगाई मुहर
मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, 300 यूनिट फ्री बिजली स्कीम पर लगाई मुहर
Share:

नई दिल्ली: मोदी सरकार की मंत्रिमंडल ने देश के 1 करोड़ से अधिक परिवारों को मुफ्त बिजली मुहैया कराने वाली प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) को अपनी अनुमति दे दी है। बृहस्पतिवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इसे हरी झंडी दिखा दी गई। इसकी खबर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के चलते साझा की है। यानी लोगों को सोलर सब्सिडी स्कीम के तहत 300 यूनिट निशुल्क बिजली मिलने का रास्ता क्लियर हो गया है। 

बृहस्पतिवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल बैठक में 'PM Surya Ghar Yojna को अनुमति दी गई है। उन्होंने आगे बताया कि इस निशुल्क बिजली योजना के तहत देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे तथा इस पूरे प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार कुल 75,021 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अतिरिक्त प्रत्येक जिले में मॉडल सोलर विलेज भी डेवेलप किए जाएंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने इसी महीने 13 फरवरी को PM Surya Ghar Yojna को लॉन्च किया था। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट निशुल्क बिजली प्राप्त होगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने इस योजना में अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों की लागत के बोझ को कम करने के मद्देनजर सब्सिडी भी भेजने का प्रावधान किया गया है। रूफटॉप सोलर पैनल के लिए आवेदन करने वालों को 1 किलोवाट के पैनल के लिए 30,000 रुपये और 2 किलोवाट के लिए 60,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त हो सकती है। जबकि 3 किलोवॉट या इससे ऊपर के सिस्टम्स के लिए 78000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। 

अरुणाचल प्रदेश के ये स्थान स्वर्ग से कम नहीं, गर्मियों में बनाएं प्लान

Skoda India ने एक नए SUV मॉडल के लॉन्च की घोषणा की, K और Q का अल्फाबेट के साथ एक विशेष संबंध है

बजाज ने लॉन्च की पल्सर की दो नई बाइक, फीचर्स भी अच्छे और कीमत भी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -