जानिए, छोटे बीजो के बड़े काम

बीज ना सिर्फ निर्माण के काम आता है बल्कि कुछ बीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक होता है. देखने में छोटे से ये बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

जानें छोटे से बीजों के बड़े फायदे-

1- तरबूज का सेवन हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद है. लेकिन इसके बीज भी बहुत गुणकारी होते हैं. तरबूज के बीज शीतवीर्य, शरीर में स्निग्धता बढ़ाने वाले, पौष्टिक, मूत्रल, गर्मी का शमन करने वाले, कृमिनाशक, दिमागी शक्ति बढ़ाने वाले, दुर्बलता मिटाने वाले, गुर्दों की कमजोरी दूर करने वाले, गर्मी की खांसी तथा बुखार को दूर करने वाले व मूत्ररोगों को दूर करने वाले होते हैं. तरबूज के बीजों की गिरी की ठंडाई बनाकर रोज सुबह नियमित रूप से पीने पर स्मरण शक्ति भी बढ़ती है.

2-अलसी शरीर को स्वस्थ रखती है व उम्र बढ़ाती है. अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फेटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, लिगनेन, विटामिन बी ग्रुप, सेलेनियम, पोटेशियम, मेगनीशियम, जिंक आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं. अलसी के बीज पाचन शक्ति बढ़ाने और शरीर को ऊर्जा देने में मदद करते हैं.

3-कद्दू के बीज में विटामिन सी और ई, आयरन, कैलशियम मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं. यह बलवर्धक होते हैं और रक्त एवं पेट साफ करते हैं. इनके सेवन से पित्त व वायु विकार दूर होता है और मस्तिष्क के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होते हैं.

4-सूरजमुखी के बीज अर्थात सनफ्लावर सीड गुणों के मामले में सुपर होते हैं. इन बीजों में विटामिन ई और पोली अन-सैचुरेटेड फैट प्रचुर मात्रा में होते हैं. इनके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. साथ ही सूरजमुखी में मैग्नीशियम भी अच्छा-खासा होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है. 

बढ़ती उम्र थम सी जाये नारियल पानी से

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -