मप्र : हार्दिक के समर्थन में 3 जिलों के पाटीदारों ने रैली निकाली

भोपाल: गुजरात में 22 वर्षीय युवक हार्दिक पटेल के नेतृत्व चल रहे पटेल आरक्षण आंदोलन के समर्थन में मध्य प्रदेश के तीन जिलों- भोपाल, सीहोर व राजगढ़ के पाटीदारों ने सोमवार को राजधानी भोपाल में मोटरसाइकिलों व कारों की रैली निकाली और सभा की। प्रदर्शनकारियों ने प्रदेश के पाटीदार समाज को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की श्रेणी में लाकर आरक्षण का लाभ दिए जाने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की नीतियों की आलोचना की और प्रधानमंत्री, गुजरात की मुख्यमंत्री व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

पाटीदार समाज ने मिसरौद के रामलीला मैदान से रैली की शुरुआत की और शहर के विभिन्न इलाकों से गुजरते हुए। यादगार-ए-शाहजहांनी पार्क में पहुंचकर सभा की। सभा में वक्ताओं ने हार्दिक पटेल के नेतृत्व में गुजरात में चल रहे पटेल आरक्षण आंदोलन का समर्थन किया, उन्होंने कहा कि भोपाल, सीहोर व राजगढ़ जिलों में रहने वाले पाटीदार समाज को प्रदेश सरकार ने 'गुजराती समाज' मान लिया है, मगर ओबीसी के आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा है, पाटीदार समाज की भोपाल इकाई के अध्यक्ष मनोहर पाटीदार ने बताया कि सभा के बाद अनुविभागीय अधिकारी (एसडीएम) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन सौंपा गया। इन ज्ञापनों में गुजरात में आंदोलनकारियों की साथ हुई पुलिस बर्बरता की निंदा की गई और प्रदेश के पाटीदारों को आरक्षण दिए जाने की मांग की गई।

पाटीदार समाज का कहना है कि इधर तीन-चार साल से पाटीदारों को ओबीसी का प्रमाणपत्र नहीं दिया जा रहा है। उनसे पिछले 50 साल का रिकार्ड मांगा जा रहा है, जो व्यावहारिक नहीं है, पाटीदारों की रैली में शामिल लगभग 300 मोटरसाइकिलों, स्कूटरों व कारों की वजह से भोपाल के चेतक ब्रिज, ज्योति चौराहा, बोर्ड ऑफिस चौराहा सहित अन्य इलाकों की सड़कों पर घंटों जाम लगा रहा। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -