एक करोड़ से अधिक लोगों की पसंद बन चुका है भीम एप

नई दिल्ली : पिछले दिनों सरकार द्वारा लॉन्च किये गए BHIM एप को लोग बहुत पसंद करने लगे हैं .इसे अब तक अब 1.1 करोड़ लोगों ने डाउनलोड कर लिया है. बता दें कि इसका निर्माण नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने किया है. यह एप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेड यानि UPI पर काम करता है. इस एप के द्वारा डिजिटल पेमेंट आसानी से किया जा सकता है. इसके साथ ही यह एप एंड्रायड और आईओएस प्लेटफॉर्म दोनों पर उपलब्ध है.

इस भीम एप की खासियत यह है कि इस एप का इस्तेमाल करने के लिए नेट बैंकिग चालू होना जरुरी नहीं है .सिर्फ आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक के पास रजिस्टर होना चाहिए.इसके उपयोग करने पर किसी तरह को कोई शुल्क नहीं देना होता है. लेकिन आपका बैंक यूपीआई और आईएमपीएस की फीस ले सकते हैं.यह एप बिना इंटरनेट के भी काम करेगा. यूजर को महज *99# पर कॉल करना होगा. बिना इंटरनेट के भुगतान करने की सेवा केवल पेटीएम ही दे रही है. लेकिन वो BHIM एप की तरह ताकतवर नहीं है.

बता दें कि BHIM एप आपके बैंक खाते से लिंक हो जाता है. जब आप एप पर अपना खाता बनाते हैं, तब जो भी बैंक आपके मोबाइल नंबर के रजिस्टर होगा उसे BHIM एप डिफॉल्ट अकाउंट के तौर पर चुन लेगा.अगर आपके नंबर के साथ दो या दो से ज्यादा बैंक रजिस्टर हैं, और आप BHIM एप में अपना खाता बदलना चाहते हैं, तो आप मेन मेन्यू में जाकर बैंक डिटेल्स एंटर कर बैंक खाते को स्विच कर सकते हैं.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -