Share:
भारत की 'वर्ल्ड कप टीम' का हुआ ऐलान, जानिए किसे मिला मौका और किसे झटका ?
भारत की 'वर्ल्ड कप टीम' का हुआ ऐलान, जानिए किसे मिला मौका और किसे झटका ?

नई दिल्ली: इस साल मई के बाद से कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेलने के बावजूद केएल राहुल को भारत की वनडे विश्व कप टीम में शामिल किया गया है। इस प्रारूप में भारत की पहली पसंद के विकेटकीपर-बल्लेबाज राहुल वर्तमान में 4 सितंबर को बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में फिटनेस मूल्यांकन पास करने के बाद एशिया कप के सुपर फोर चरण के लिए श्रीलंका जाने की तैयारी कर रहे हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाज तिलक वर्मा और तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा श्रीलंका की मौजूदा 17 सदस्यीय टीम के दो खिलाड़ी हैं, जो एशिया कप में रिजर्व खिलाड़ी संजू सैमसन के साथ नहीं खेल पाए हैं।

इशान किशन ने टीम में दूसरे विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में अपनी जगह बरकरार रखी है। किशन ने 2 सितंबर को पल्लेकेले में पाकिस्तान के खिलाफ बारिश की भेंट चढ़े भारत के एशिया कप के शुरुआती मैच में 82 रन बनाकर, जो उनका लगातार चौथा वनडे अर्धशतक था, शीर्ष स्कोर बनाकर अपनी उपयोगिता को साबित किया था। किशन की फॉर्म के बावजूद उनके विशेषज्ञ मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में खेलने की संभावना बढ़ गई है, चयनकर्ताओं ने 15 में सूर्यकुमार यादव को भी चुना है। सूर्यकुमार, एक टी20 दिग्गज, के वनडे आंकड़े औसत हैं, उन्होंने 24 पारियों में दो अर्धशतक के साथ 24.22 की औसत से रन बनाए हैं। 

राहुल, जिन्होंने आखिरी बार इस साल मार्च में एकदिवसीय मैच खेला था, आईपीएल के दौरान उनकी दाहिनी जांघ में चोट लग गई थी और मई में उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी। एनसीए में व्यापक पुनर्वास के बाद उन्हें एशिया कप टीम में चुना गया था, लेकिन फिर से चोट लगने के बाद उन्हें पहले दो मैचों से बाहर कर दिया गया। भारत के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, "हमारे पास कुछ फिटनेस मुद्दे थे जिन पर हमें गौर करना था, लेकिन तीनों (राहुल, जसप्रित बुमरा और श्रेयस अय्यर) को लंबे समय से चोटें लगी थीं। केएल अच्छा दिख रहा है। हमारा मानना है कि यह हमें अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सर्वोत्तम संतुलन देता है। केएल के साथ, वह बैंगलोर में शिविर का हिस्सा था, वह वहां वास्तव में अच्छा लग रहा था, अपनी परेशानी से उबर गया है। उसने कुछ मैच खेले हैं पिछले दो दिनों में। मुझे लगता है कि उसने 50 ओवर तक विकेटकीपिंग की और लगभग 50 ओवर तक बल्लेबाजी भी की, इसलिए वह अच्छा दिखता है और हम उसे पाकर खुश हैं।"

बता दें कि पिछले हफ्ते, राहुल द्रविड़ ने राहुल के ठीक होने पर संतोष व्यक्त किया था और यह भी बताया था कि भारत उनके साथ "थोड़ा अधिक सतर्क रुख" अपना रहा है। तब से, राहुल एनसीए में हेड फिजियो नितिन पटेल के साथ काम कर रहे हैं और अपनी तैयारी के स्तर का परीक्षण करने के लिए सोमवार को मैच सिमुलेशन अभ्यास किया था। बुमराह तेज आक्रमण का नेतृत्व करेंगे, जिसमें मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी के साथ-साथ तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर भी शामिल हैं। कुलदीप यादव फ्रंटलाइन कलाई के स्पिनर हैं, अक्षर पटेल और रवींद्र जड़ेजा बाएं हाथ के स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं। टीम में कोई विशेषज्ञ ऑफ स्पिनर नहीं है।

अगरकर ने कहा कि, "स्पष्ट रूप से चर्चा होगी, क्योंकि हमारे पास रवींद्र जड़ेजा और अक्षर पटेल दोनों हैं, जो बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और स्पिनर भी हैं। [लेकिन] दोनों हमें बल्लेबाजी में गहराई देते हैं। कुलदीप गेंद को दूर ले जाते हैं। 50 ओवर के क्रिकेट में, शायद आप आदर्श रूप से एक ऑफस्पिनर चाहेंगे, लेकिन यह हमें सबसे अच्छा संतुलन देता है। तेज गेंदबाज टी20 की तुलना में वनडे में अधिक गेंदबाजी करते हैं। क्रिकेट, और यदि आपके पास ऑफी नहीं है तो शायद आप थोड़ा अधिक दबाव में हैं, इसलिए हमारे पास जो लोग हैं हम उनसे खुश हैं।"

जबकि ICC को विश्व कप टीम सौंपने की समय सीमा 5 सितंबर है, टीमें ICC से अनुमोदन की आवश्यकता के बिना 28 सितंबर तक बदलाव कर सकती हैं। इससे भारत को एशिया कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन और एकदिवसीय मैच खेलने का मौका मिलेगा, जिससे राहुल और अय्यर जैसे खिलाड़ियों को अधिक खेल का समय मिलेगा। भारत अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को करेगा, जब वे चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेंगे।

भारत की विश्व कप टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

ASIA CUP 2023: BCCI चीफ रॉजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला पहुंचे पाकिस्तान, PCB ने दिया था निमंत्रण, Video

Ind VS Aus: भारत के खिलाफ सीरीज नहीं खेल पाएंगे मैक्सवेल, जानिए वजह ?

जसप्रीत बुमराह के घर गूंजी किलकारियां, जानिए स्टार गेंदबाज़ ने क्या रखा अपने 'बेटे का नाम' ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -