व्हाट्सएप यूजर्स सावधान, आप पे हो सकती है आईएस की नज़र

By Nishant Singh
Sep 15 2015 09:36 AM
व्हाट्सएप यूजर्स सावधान, आप पे हो सकती है आईएस की नज़र

विश्व में आतंक शब्द का पर्याय बन चुके आतंकी संगठन ने अब मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप पर भी अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है और इसी के माध्यम से लोगों को अपने झांसे में लेने की कोशिश भी कर रहा है। हाल फिलहाल में ही एक ऐसी घटना हुई है जिसने आईएस की नापाक हरकत को पुख्ता तौर पर सबके सामने लाकर रख दिया है। कोच्चि के कक्कांड में स्थित एक प्राइवेट कंपनी में काम कर रहे युवक को व्हाट्सएप के जरिये आईएस के नाम से कई मैसेज भेजे गए। युवक काफी डर गया था, फिर भी उसने समझदारी दिखाते हुए पास ही के थाने में इस संबंध में प्रकरण दर्ज कराया।

युवक द्वारा पुलिस को दी गयी जानकारी के अनुसार- सबसे पहले मैसेज में "तुम हमारी संपर्क सूची में हो। तुम्हारा "दावलथुल दवाह संगठन" में स्वागत है।" लिखा था। मैसेज में "अस्सलाम आलिकुम" भी लिखकर भेजा गया था फिर जब युवक ने भेजने वाले की जानकारी हासिल करना चाही तो उसने अपना नाम शमी बताया और कहा की वह इस्लामिक स्टेट से संबंध रखता है।

इसके अगले दिन एक और मैसेज मिला जिसमें उस युवक को आईएस में शामिल होने के लिए कहा गया था। मैसेज में अरबी भाषा में रिकॉर्ड की गयी एक औडियो फाइल भी भेजी गयी थी। ग्रुप के डिस्प्ले पिक्चर में आईएस का झंडा उपयोग किया गया था जिसे देखकर युवक ने आनन फानन में ग्रुप छोड़ दिया साथ ही सबूत के तौर पर कुछ स्क्रीनशॉट भी ले लिए।