कार ड्राइव करते समय ऐसे करे गियर शिफ्ट होंगे कई फायदे
कार ड्राइव करते समय ऐसे करे गियर शिफ्ट होंगे कई फायदे
Share:

आजकल मार्केट में नई कारों को लेकर कई ढेर सारे ऑफर आ गए है जिसकी वजह से कई लोग अपनी कार का सपना पूरा कर रहे है और आसानी से कारें खरीद रहे है. लेकिन कार खरीदने से पहले आपको अच्छे से कार ड्राइव करना भी आना चाहिए.

हालाँकि इसके लिए अधिकतर लोग कार ड्राइविंग की क्लास ले लेते है. लेकिन फिर भी ऐसी कई बाते है जो आपको बताई नहीं जाती है. पुरानी कारों में 3 से 4 गियर होते थे लेकिन आजकल की नई कारों में 4 से ज्यादा गियर आने लगे है ऐसे में लोगो को कार के गियर शिफ्ट करने में दिक्कत आती है.

आज हम आपको यहाँ पर कार के गियर शिफ्ट करने के कुछ टिप्स दे रहे है. इन टिप्स से कई फायदे होंगे. आजकल ज्यादातर कारें दमदार इंजन के साथ आती है जिनमे 6 गियर होते है. मानलो आप कही जा रहे है ऐसे में आप पहले गियर में चालू करें उसके बाद 50 60 की रफ़्तार में सीधे तीसरे गियर में दाल दे. ज्यादातर कारें 1200 आरपीएम पर आसानी से तीसरे गियर में चली जाएगी और उसकी रफ़्तार भी नहीं बढ़ेगी.

अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे है तो दूसरे गियर से सीधे चौथे और पांचवें गियर में जा सकते है. आजकल की मैन्युअल कारें पांचवे गियर में भी 60 km या उससे काम की रफ़्तार पर चल सकती है. अगर आप हाईवे पर है तो तीसरे गियर में 100 km की रफ़्तार पकड़ने के बाद आप सीधे आप सीधे छटवें गियर में जा सकते है.

ऐसा करने से आप ना सिर्फ ड्राइविंग का ज्यादा मजा ले पाएंगे बल्कि कार से अच्छा माइलेज भी निकल सकेंगे.

मानसून में एक्सीडेंट से बचने के लिए ये टिप्स बड़े काम के साबित होंगे

BMW भारत में 130 करोड़ रूपये निवेश कर रही है जानिए क्यों?

लॉन्च से पहले हुंडई ने जारी की न्यू जनरेशन वर्ना की तस्वीरें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -