नवंबर में जाना है घूमने तो जाएं इन बजट वाले रोमांटिक हिल स्टेशन पर

घूमने के लिए व्यक्ति अच्छी और रोमांटिक जगह खोजता है। हालाँकि इस समय नवंबर का महीना चल रहा है और इस महीने में कई लोग घूमने जाते हैं। हालाँकि कई लोग बजट के चलते घूमने नहीं जा पाते और ऐसे में आज हम कुछ ऐसे डेस्टिनेशन लेकर आए हैं, जहां घूमने के बाद आपको मजा आ जाएगा और ये बजट वाले रोमांटिक हिल स्टेशन हैं।

मोरनी हिल्स - सर्दियों के मौसम में दिल्ली के पास में स्थित मोरनी हिल स्टेशन जा सकते हैं। यहाँ जाड़े के मौसम में घूमना पर्यटक काफी पसंद करते हैं। जी हाँ और हरियाणा का ये खूबसूरत हिल स्टेशन अपने सुंदर नजारों और झीलों के लिए जाना जाता है। यहां की झीलों में बोट राइडिंग कर सकते हैं।

बर्फबारी के लिए प्रचलित हैं भारत की ये जगह, दिसंबर में जाएं जरूर

मोरनी हिल्स में घूमने लायक स्थान - टिक्कर ताल, मोरनी किला, गुरुद्वारा नाडा साहिब, करोह पीक, एडवेंचर पार्क व ठाकुर द्वार मंदिर।

भीमताल - यहाँ आपको झीलों की एक छोटी सी दुनिया देखने को मिलेगी। जी हाँ और इसके पास में ही सात झीलों का समूह भी है, जिसे सात-ताल के नाम से जाना जाता है। यह हिल स्टेशन उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित है।

भीमताल में घूमने लायक स्थान - झील, तालाब व मंदिरों का समूह।

पंगोट हिल स्टेशन- पंगोट, उत्तराखंड का एक छोटा सा हिल स्टेशन है। दिल्ली से करीब 350 किमी. की दूरी पर स्थित इस प्राकृतिक स्थान पर आप घूमने जा सकते हैं। यह हिल स्टेशन नैनीताल से महज 12-13 किमी. की दूरी पर है।

भारत के वो प्रसिद्ध, अनोखे और अमीर मंदिर जहाँ जाकर मिलेगा एक अलग ही सुकून

पंगोट में घूमने लायक स्थान - कैंची धाम, नैना देवी मंदिर, गुआओ हिल्स, पंगोट और किलबरी पक्षी अभयारण्य, नैना पीक व नैनी झील।

 
अल्मोड़ा हिल स्टेशन - यह शांतिपूर्ण वातावरण और प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहां आपको वाइल्ड लाइफ और धार्मिक दोनों जगहों का आनंद मिलेगा। सर्दी के समय यह किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता है।

अल्मोड़ा में घूमने लायक स्थान - कटारमल सूर्य देव मंदिर, नंदा देवी मंदिर, चितई गोलू देवता मंदिर, दुनागिरी मंदिर, जागेश्वर धाम, बिनसर महादेव मंदिर, झूला देवी मंदिर, पुरातात्विक संग्रहालय जागेश्वर, कुमाऊं रेजिमेंट संग्रहालय व बिनसर वन्यजीव अभयारण्य।

चैल हिल स्टेशन - यहाँ वन्यजीवों के साथ-साथ क्रिकेट का भी मजा ले सकते हैं। यहां धार्मिक व ऐतिहासिक स्थलों का कॉम्बिनेशन भी देखने को मिलेगा।


चैल में घूमने लायक स्थान - चैल पैलेस, काली माता मंदिर, चैल क्रिकेट ग्राउंड व चैल वन्यजीव अभयारण्य।

दिसंबर में मनाने जा रहे हैं हनीमून तो ये 7 जगह रहेंगी सबसे सस्ती और बेस्ट

यदि आप भी जा रहे है बिज़नेस ट्रिप पर तो इन बातों का रखें खास ध्यान

सस्ते में घूमना है कश्मीर तो देखे IRCTC का ये टूर पैकेज

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -