बर्फबारी के लिए प्रचलित हैं भारत की ये जगह, दिसंबर में जाएं जरूर
बर्फबारी के लिए प्रचलित हैं भारत की ये जगह, दिसंबर में जाएं जरूर
Share:

सर्दियों का मौसम आ चुका है और इसकी शुरुआत धीरे-धीरे होने लगी है। जी हाँ, ऐसे में अगर आप स्‍नो फॉल देखने के शौकीन हैं और ऐसी जगहों पर जाना चाहते हैं तो आपको हम उन्ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल भारत में दिसम्‍बर, जनवरी और फरवरी, तीन ऐसे महीने हैं, जब कई हिल स्‍टेशन बर्फ की चादर से पूरी तरह से ढंक जाते हैं। ऐसे में भारत में ये समय काफी कम समय के लिए होता है, इसलिए अगर आप यहां की जानकारी अभी से पाना चाहते हैं और बेहतर तरीके से प्‍लान बनाकर यहां जाना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं उन जगहों के बारे में।

नवंबर में है घूमने का प्लान तो इन जगहों पर जाएं जरूर

मनाली- हिमाचल प्रदेश का शहर मनाली सर्दियों में सैलानियों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। जी हाँ और यहां आप अगर दिसंबर-जनवरी में जाने का प्‍लान बनाएं तो आप स्‍नो फॉल का मजा ले सकते हैं। जी दरअसल यहां कई तरह की विंटर स्‍पोर्ट्स खेलने की व्‍यवस्‍था है।

मसूरी- उत्‍तराखंड का मसूरी भी बर्फबारी के लिए प्रचलित जगह है। जी दरअसल यहां दिसंबर के मध्‍य से लेकर फरवरी मध्‍य तक हिमपात की संभावना होती है। ऐसे में इस मौसम में यहां के मॉल रोड पर चलना यादगार अनुभव होता है।

शिमला- हिमाचल प्रदेश का शिमला शहर भी सर्दी में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है। यहां आप दिसंबर से लेकर फरवरी तक बर्फबारी का मजा ले सकते हैं।

गुलमर्ग- अगर आप स्‍कीइंग करना चाहते हैं तो कश्‍मीर स्थित गुलमर्ग ज़रूर जाएं। जी हाँ और यहां दुनियाभर से लोग स्‍कीइंग करने पहुंचते हैं और बर्फबारी का आनंद उठाते हैं।

ऑली- उत्‍तराखंड स्थित ऑली एक ऐसी जगह हैं, जहां आप हिमालय की उठती गिरती श्रृंखलाओं को देख सकते हैं। आप सभी को बता दें कि यहां से आप भारत के दूसरी सबसे लंबी पर्वत श्रृंखला नंदादेवी को भी देख सकते हैं।

'बिंदी न लगाने पर लगाई थी लताड़, अब उसी जर्नलिस्ट ने छुए संभाजी भिड़े के पैर', देंखे VIDEO

पाकिस्तान या न्यूजीलैंड... किस टीम की जीत चाहते है भारतीय फैंस?

यहाँ आलू में रहते हैं लोग, आप भी एक बार जाएं जरूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -