बंगाली दुल्हन इन 5 चीजों के बिना पूरी नही मानी जाती हैं
बंगाली दुल्हन इन 5 चीजों के बिना पूरी नही मानी जाती हैं
Share:

कहते हैं लड़की अपनी शादी के दिन ही सबसे ज्यादा सुन्दर लगती हैं क्यूंकि उस दिन वो  हर तरह का श्रृंगार करती हैं. शादी का दिन हर लड़की के लिए खास होता हैं. इसलिए उस दिन कों खास बनाने के लिए दुल्हन अपने श्रृंगार में भी ज्यादा ध्यान देती हैं.

इसी तरह बंगाली लड़की भी जब दुल्हन बनती हैं तो उसका भी श्रृंगार किया जाता हैं. किन्तु आप ये जान कर हैरान रह जायेंगे कि बंगाली दुल्हन के श्रृंगार करते वक़्त कुछ चीजें ऐसी खास होती हैं जिसके बिना बंगाली दुल्हन का श्रृंगार पूरा ही नही माना जाता हैं. 
 
1. बंगाली दुल्हन के श्रृंगार के लिए सबसे जरूरी पहली चीज हैं गहने जिसे बंगाली में (नीर डोल) भी कहा जाता हैं. ये गहने बहुत ही भारी होते हैं. इसके बावजूद बंगाली दुल्हन कों इसे पहनना पड़ता हैं.

 2. बंगाली दुल्हन के लिए दूसरी सबसे ज्यादा जरूरी चीज हैं सफ़ेद चन्दन दुल्हन का सफ़ेद चन्दन से श्रृंगार होना बहुत जरूरी होता हैं. इस चन्दन कों मुख्य रूप सें भौंहों के आस-पास लगाया जाता हैं. जिससे दुल्हन कि सुन्दरता और निखरती हैं.

3. टिकली ये तीसरी मुख्य चीज हैं बंगाली दुल्हन के लिए. बंगाली दुल्हन कों एक बड़ी सी टिकली लगाई जाती हैं. टिकली सर के बींचो-बींच लगाई जाती हैं. इसके बाद टिकली के नीचें एक छोटी सी बिंदी भी लगाई जाती हैं. 

4. बंगाली दुल्हन के लिए चौथी और महत्वपूर्ण चीज हैं मुकुट इसे बंगाली में (टीयारा) भी कहा जाता हैं. बंगाली दुल्हन कों श्रृंगार पूरा करने के लिए मुकुट जरूरी होता हैं इसके बिना श्रृंगार पूरा नही माना जाता हैं.

  5. बंगाली दुल्हन के श्रृंगार के लिए पांचवी और अंतिम जरुरी चीज हैं सोने कि नथ इसके बिना दुल्हन का पारंपरिक श्रृंगार अधूरा माना जाता हैं.    

 

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -