कब है ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल और क्यों है ये इतना खास?
कब है ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल और क्यों है ये इतना खास?
Share:

सनातन धर्म में बड़ा मंगल का खास महत्व माना जाता है। ज्येष्ठ मास के मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है। मंगलवार के दिन बजरंगबली की उपासना की जाती है। इस दिन बजरंगबली की उपासना करने से खास फल मिलता है। बड़ा मंगल के दिन कई जगहों पर लोग भंडारा करते हैं। मान्यताओं के मुताबिक, बजरंगबली श्री राम से इसी दिन मिले थे। 28 मई के दिन ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल पड़ेगा। 

पहला बड़ा मंगल 28 मई को तथा दूसरा बड़ा मंगल 4 जून को मनाया जाएगा। 11 जून को तीसरा बड़ा मंगल एवं 18 जून को चौथा बड़ा मंगल पड़ेगा। पहला बड़ा मंगल 28 मई को पड़ रहा है तथा इस दिन एक शुभ योग भी बनने जा रहा है। इस दिन ब्रह्म योग बन रहा है जिसका आरम्भ 28 मई को ही सुबह 04 बजकर 27 मिनट पर होगा तथा इसका समापन अर्ध रात्रि 02 बजकर 05 मिनट पर होगा।

बड़े मंगल के दिन बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस दिन पूजा- अर्चना करने से श्रद्धालुओं के सभी कष्ट दूर होते हैं तथा सभी दुखों का नाश होता है। इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए। बड़े मंगल के दिन प्रातः जल्दी उठकर स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। फिर बजरंगबली की प्रतिमा को साफ करने के बाद तिलक आदि लगाएं एवं पूजा करें। लाल रंग बजरंगबली का प्रिय है इसलिए इस दिन लाल रंग के वस्त्र और चीजों का दान करना चाहिए।

कब है शनि जयंती? जानिए शुभ मुहूर्त और नियम

आपके जीवन को बदल देंगे भगवान बुद्ध के ये अनमोल विचार

वैशाख पूर्णिमा पर कर ले ये एक काम, घर में होगी धन वर्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -