फटे दूध से शरीर को होने वाले फायदें
फटे दूध से शरीर को होने वाले फायदें
Share:

आपको यह बात जानकर बड़ी खुशी होगी की आपके घर पर जो दूध फट जाता है. वह भी आपके लिए कितना फायदेमंद होता है. क्योकि फटे दूध का पानी आपको कई तरह के फायदे देगा. इसे माउल्जुब्न कहते है. आप दूध को फाड़कर उसे कई तरह से उपयोग कर सकते हैं, इसे अपने चेहरे पर लगाये तो आपके चेहरे पर चमक आने लगती है. व कई रोगों से छुटकारा मिल जाता है. 

गाय, भेड़, भैंस का दूध का पानी बच्चे को जन्म के बाद पिलाया जाता है. तो उससे उसकी सोचने की क्षमता और दिल मजबूत होता है. दूध को अलग अलग प्रकार से लेने से इसका असर अलग अलग तरीके से होता है. क्योकि जानकर इसे उम्र के हिसाब से लेने की सलाह देते है . क्योकि यूनानी स्वास्थ सम्बन्धी जानकर बहुत सारी दवाओ को इसमे मिलाकर लेने को कहते है. या वो इसमें उबालकर देते है. 

इससे पेट सम्बन्धी परेशानियों को कंट्रोल कर डेटोथैरेपी दी जाती एवं पीलिया में भी फायदे मंद है. इसका प्रयोग किया जाता जानकर इसे कम भार वाले आहार में लेने को कहते है जिससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहे. अगर आपकी याददाश्त कमजोर है तो आप इसे पीसी हुई ओषधि में मिलाकर रोज पीजिये आपकी याददाश्त तेज हो जाएगी. 

यदि आपका गला ख़राब हो रहा है या उसमे किसी प्रकार की सूजन है. तो आप इसमें अमलतास का गुदा निकालकर दूध में उबाले फिर इससे कुल्ला करे आपको आराम मिलेगा.क्योकि फटे दूध में इम्यूनोग्लोबिन पाया जाता है जो आपकी तिरोधक ताकत बढ़ता है .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -