Share:
सोने से पहले जरूर पिएं हल्दी वाला दूध, होंगे अनेक फायदे
सोने से पहले जरूर पिएं हल्दी वाला दूध, होंगे अनेक फायदे

दूध हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. दूध जहां कैल्शियम से भरपूर होता है वहीं दूसरी तरफ हल्दी में एंटीबायोटिक होता है. ऐसे में दोनों  को एक साथ सेवन में लिया जाए तो इसके फायदे भी दुगने होते हैं. जी हाँ, आज हम आपको हल्दी वाले दूध के ऐसे फायदों बताये जिसे जानकर आप इसे पीने से खुद को रोक नहीं पायेगें. इससे आपकी कई तरह की परेशानियां दूर हो जाएँगी. 

* सांस संबंधी समस्याओं में लाभकारी हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है, इसलिए इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम होता है. साथ ही यह बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है.  

* इसके अलावा हल्दी वाले दूध को पीने से शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी घटती है. इसमें मौजूद कैल्शियम और मिनिरल और अन्य पोषक तत्व वजन घटाने में मदगार होते है. 

*  दूध में कैल्शियम और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण हल्दी वाला दूध पीने से हडि्डयां मजबूत होती है और साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इतना ही नहीं अगर गहरी नींद चाहते हैं सोने के आधे घंटे पहले हल्दी का दूध पी लें.

*  हल्दी वाले दूध को पीने से हड्डियों में होने वाले नुकसान और ऑस्टियोपोरेसिस की समस्या में कमी आती है. वहीं पाचन संबंधी समस्याओं में लाभकारी हल्दी वाला दूध एक शक्तिशाली एंटी-सेप्टिक होता है. यह आंतों को स्वस्थ बनाने के साथ पेट के अल्सर और कोलाइटिस के उपचार में भी मदद करता है. इसके सेवन से पाचन बेहतर होता है और अल्सर, डायरिया और अपच की समस्या नहीं होती है.

* दर्द कम करें हल्दी वाले दूध के सेवन से गठिया का निदान होता हैं. साथ ही इसका रियूमेटॉइड गठिया के कारण होने वाली सूजन के उपचार के लिये प्रयोग किया जाता है. यह जोड़ो और मांसपेशियों को लचीला बनाता है जिससे दर्द कम हो जाता है. 

कम नींद लेने से हो सकती ये खतरनाक बीमारियां

ऑफिस के काम से तनाव में हैं तो जानिए कारण

तनाव में हैं तो करें ये काम, हो जायेगा दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -