अनार खाओगे तो होंगे यह लाभ

अनार खाओगे तो होंगे यह लाभ

लाल, मीठे, रस और स्वाद से भरे अनार खाने का मज़ा ही अलग होता है. लेकिन क्या आप जानते है यह अनार स्वाद देने के अलावा शरीर को और भी कई फायदे पहुँचाता है. यदि आप अनार नहीं खाते या कम खाते है तो इन फायदों को पड़ने के बाद आज से ही रोजाना अनार खाना शुरू कर देंगे.

1.  अनार को शहद के साथ खाने पर खांसी में आराम मिलता है.

2. यदि आपके स्तन ढीले है तो रोजाना अनार खाने से स्तनों में कसाव आजाता है.

3. अनार का सेवन हृदय के लिए भी अच्छा माना जाता है. जो रोजाना अनार खाता है उसे हृदय रोग होने की सम्भावना बहुत कम होती है.

4. यदि आपका पाचन कमजोर है या आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो रोजाना अनार का सेवन करना फायदे का सौदा होगा. अनार पाचन को शक्तिवर्द्धक बनाने का कार्य करता है.

5. अनार के ताजे 20 ग्राम पत्तों को 100 ग्राम पानी में पीस-छानकर पिलाते रहने से तथा पत्तों को पीसकर पेडू (नाभि) पर लेप करते रहने से गर्भस्राव या गर्भपात का खतरा नहीं रहता है.

6. सौंफ, अनारदाना और धनिये का चूर्ण मिश्री में मिलाकर 3-3 ग्राम दिन में 3 से 4 बार लेने से खूनी दस्त (रक्तातिसार) के रोगी का रोग दूर हो जाता है.

7. यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आज से ही अनार खाना शुरू कर दे. अनार रक्तवर्धक होता है. इसके सेवन से त्वचा चिकनी बनती है तथा रक्त का संचार बढ़ता है ये शरीर को मोटा करती है.