पपीते की पत्ती के लाजवाब फायदे
पपीते की पत्ती के लाजवाब फायदे
Share:

पपीते के गुणों से तो हर कोई वाकिफ हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीते की पत्तियों में भी ढेर सारे औषधीय गुण होते हैं. पपीते की पत्तियों में विटामिन ए, बी, सी, डी के साथ केल्शियम भी मौजूद होता हैं. पपीते की पत्तियों का सेवन जूस के रूप में किया जाता हैं. आप चाहे तो इसे अन्य सब्जी या फल के जूस के साथ भी मिला कर पी सकते हैं. आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में.

1. पपीते के पत्तों में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं. यह रोगी की इम्युनिटी को बढ़ाता हैं. पपीता के पत्तों का सेवन करने से सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर, अग्नाशय, जिगर और फेफड़ों के कैंसर में मदद मिलती हैं. 

2. पपीते की पत्तिया मलेरिया से पीड़ित रोगी को खिलाने से लाभ होता हैं. इसमें एंटी मलेरिया गुण होता हैं जो मलेरिया से लड़ने में प्रभावकारी है. पपीते की पत्‍तियों का रस मलेरिया के लक्षणों को बढ़ने से भी रोकता है.

3. डेंगू वायरस को मारने में पपीते की पत्ती का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. यह गिरते हुए प्लेटलेट को बढ़ाने, खून के थक्के जमने तथा जिगर की क्षति को रोकने का कार्य करती हैं. 

4. माहवारी के दर्द को कम करने के लिए भी पपीते के पत्तियों का उपयोग किया जाता हैं. इसके लिए आप पपीते की पत्ती, इमली, नमक को एक गिलास पानी में मिलकर उबाल ले. ठंडा होने पर इसे पिए. आराम लगेगा. 

5. यदि आपके चेहरे पर हमेशा मुहासों का कब्ज़ा रहता हैं तो आप पपीते की पत्ती को पानी में मिलकर उसका पेस्ट बना लीजिए. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा के सूखा ले और फिर पानी से धो ले.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -