सिर्फ एक पपीता करता है कई कमाल के फायदें
सिर्फ एक पपीता करता है कई कमाल के फायदें
Share:

पपीता न केवल एक स्वादिष्ट फ़ल है बल्कि इसमे उपस्थित औषधीय गुणों का विशेष महत्व है. पपीते में उच्च मात्रा में पोटेशियम तत्व पाया जाता है और इसके गूदे में भरपूर विटामिन" ए " मिलता है. पपीता के बीज और पत्तियां अपने कीटाणुनाशक गुणों के चलते आंतों में निवास करने वाले किटाणुओं को मारने के लिये प्रयोग किये जा सकते हैं. 

इसके नियमित उपयोग से कब्ज रोग का ईलाज हो जाता है. इसमें पाये जाने वाले पापैन(प्रोटीन) का हमारे शरीर के पाचन संस्थान को चुस्त-दुरस्त रखने का उत्तरदायित्व है. पपीते का जूस नियमित पीने से बडी आंत की सफ़ाई होती है और उसमें स्थित संक्रमण, श्लेष्मा और पीप का निष्कासन होने लगता है. ऐसे घाव जो अन्य चिकित्सा से ठीक न हो रहे हों पपीता का छिलका उन घावों पर कुछ रोज लगाकर अच्छे परिणाम की उम्मीद रखना चाहिये. 

पपीता में सूजन विरोधी और केंसर से बचाने के गुण मौजूद हैं. इस सूजन विनाशक गुण के चलते पपीता उन लोगों के लिये फ़ायदेमंद है जो शौथ, संधिवात ,गठिया रोग से पीडित है. पपीता उदर रोगों में लाभकारी है. आमाषय को स्वच्छ करता है. एक ताजा अध्ययन का निष्कर्ष है कि 3 -4 रोज सिर्फ़ पपीता खाने से आमाषय और आंतों को आशातीत लाभ मिलता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -