बुरा नहीं होता उम्र का बढ़ना, ये होते हैं फायदे

बुरा नहीं होता उम्र का बढ़ना, ये होते हैं फायदे

अधिकांश लोग उम्र बढ़ने के साथ ही निराशा में डूबने लगते हैं, वे इसे बुढ़ापे से जोड़कर देखते हैं. लेकिन हर बार ही उम्र का बढ़ना नुकसानदायक नहीं होता. उम्र का बढ़ना आपके स्‍वास्‍थ्‍य ही नहीं सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. विशेषज्ञ तो मानते हैं कि इसका ताल्‍लुक ब्रेन पावर से भी है. आज हम आपको कुछ फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. 

मेमोरी पावर
अधिकतर लोगों का मानना होता है कि उम्र के अनुसार दिमाग की ताकत कम हो जाती है. लेकिन इश्यू ऑफ साइकोलॉजीकल साइंस के अप्रैल 2015 के रिसर्च के अनुसार हमारी कॉग्नीटिव स्कील, जिसमें नाम, नये शब्द, सूचनाएं आदि याद करना, उम्र के साथ बढ़ते जाती है. शोधकर्ताओं के अनुसार भूलने की बीमारी साछ साल से शुरू होती है. यह रिसर्च 50,000 लोगों के आईक्यू और मेमोरी टेस्ट को लेकर किया गया है जिसमें बच्चे, यूथ और बूढ़े, तीनों शामिल थे.

कॉन्फिडेंस का बढ़ना
उम्र के अनुसार जो चीज सबसे ज्यादा इम्प्रूव होती है वो है कॉन्फिडेंस का बढ़ना. हर किसी को छोटे में ये कम उम्र में लोगों से बात करने पर हिचकिचाहट होती थी, स्टेज पर जाने से डर लगता था, इंटरव्यू में नर्वस होते थे… आदि. लेकिन जैस-जैसे आपकी उम्र बढ़ते जाती है आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता जाता है.

बढ़ जाती है खूबसूरती
जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है उसका सबसे ज्यादा असर त्वचा पर पड़ता है. उम्र के बढ़ने के दौरान स्कीन में से ऑयल हटते जाता है और स्कीन ड्राय व अच्छी होने लगती है. उम्र के अनुसार सेबेससियस ग्लैंड में से ऑयल का कम रिसाव होता है जिससे ऑयली स्कीन की समस्या उम्र बढ़ने के दौरान खत्म हो जाती है.

कम नींद आना
उम्र बढ़ने का सबसे ज्यादा फायदा होता है कि आपके पास काम करने के लिए ज्यादा समय होता है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ नींद कम आती है. खासकर तो एक उम्र के बाद दिन में नींद आती ही नहीं जिससे काम करने का बहुत सा समय आपके पास बच जाता है.

कितनी हानिकारक है आपकी सेहत के लिए E सिगरेट

World No Tobacco Day 2019 : तम्बाकू की लत छूटने के बाद भी है कैंसर की संभावना

पीरियड्स में खुद को इस तरह रखें स्ट्रेस फ्री