इसलिए कहते है सुबह सुबह अदरक वाली चाय ही पीना चाहिए

सुबह सुबह चाय तो सभी पीते है लेकिन यदि उस चाय में अदरक डाल दी जाए तो यह फायदें होते है. 

दिल के रोगों से बचाए: यर्दियों में रोज़ना एक कप गर्म अदरक वाली चाय पीने से दिल के रोग होने की अंशाका कम होती है. अदरक की चाय में अमीनो एसिड होता है जो शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखता है. जिससे दिल के दौरे, कार्डियोवास्कुलर बीमारियां, स्ट्रोक और बैड कोलेस्ट्रॉल की आशंका कम होती है.

सर्दी-जुकाम से दिलाए राहत: सर्दियों के दिनों में जिन लोगों को कफ और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होती हैं उनके लिए अदरक की चाय बेहद लाभदायक होती है और यदि आपकी नाक जुखाम की वजह से बह रही है और गले में दर्द है, तो अदरक वाली चाय पी लीजिये. दरअसल अदरक की तासीर गर्म होती है और यह बेहतरीन प्राकृतिक एंटीबायोटिक भी होता है, ठंड लग जाने पर एक कप अदरक वाली गर्म-गर्म चाय की प्याली बहुत फायदेमंद साबित होती है.

आयुर्वेद और अदरक की चाय: आयुर्वेद में कहा जाता है कि अदरक वाली चाय पीने से शरीर के वात, पित्‍त और कफ जैसे दोष दूर होते हैं और इन दोषों के कारण पैदा होने वाली समस्‍याएं भी ठीक हो जाती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है.

भूख बढाए: ऐसा माना जाता है कि जिन लोगो को ठीक से भूख नहीं लगती वे यदि नियमित रूप से अदरक वाली चाय का सेवन का सेवन करें तो अच्‍छे से भूख लगना शुरु हो जाती है. यह चाय अंदर जाकर पाचन के लिये इंजाइमों को मुक्त करने में मदद करती है जिससे भूख बढ़ जाती है. 

मेटाबॉलिज्म और पाचन क्रिया के लिए: पाचन शक्‍ति कमजोर होने और खाना ठीक से हजम ना होने पर भी अदरक की चाय फायदा करती है. सर्दियों में अदरक की चाय पीने पर यह शरीर में पैदा होने वाले गैस्ट्रिक जूस को भोजन तोड़ने में मदद करती है जिससे जूस का क्षय होता रहता है और सीने में जलन, एसिडिटी, पेट की समस्याएं आदि की आशंका कम होती है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -