आखिर क्यों छा रहा है बॉइल्ड फ़ूड का क्रेज़
आखिर क्यों छा रहा है बॉइल्ड फ़ूड का क्रेज़
Share:

सब्जियां हमारे शरीर के लिए कितनी लाभदायक होती है इसके बारे में बताना मतलब बिना मांगे ज्ञान देने के बराबर है. सभी को इनके फायदों के बारे में पता है इसलिए हम इनके फायदों के बारे में बात नहीं करेंगे बल्कि इनके ज्यादा फायदे हमारे शरीर को कैसे मिल सकते हैं उस बारे में बात करेंगे। हमारे घर में रोजाना सब्जी बनती है लेकिन 90 प्रतिशत घरों में सारे मसाले डालकर और सब्जी को भूनकर पकाया जाता है. अगर आप सब्जी को भूनकर खाएं, तो वे उतना फायदा नहीं करती जितना फायदा उबालकर खाने से होता है। आज हम आपको यही बता रहे हैं कि उबली सब्जियां खाने से कितने फायदे मिलते हैं.

शरीर में एंटी आक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ाने के लिए उबली सब्जियों का सेवन फायदेमंद होता है। इससे शरीर स्वस्थ बना रहता है। बॉयल्ड सब्जियों का सेवन करने से बीमारी का खतरा कम हो जाता है। हार्ट अटैक, कैंसर आदि घातक बीमारियां होने का खतरा भी बहुत कम हो जाता है। उबालने के बाद इसमें किसी प्रकार के कोई बैक्टीरिया या गंदगी नहीं रह जाती है। इसलिए खाने में उबली सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए।

वजन घटाने के उबली सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं । उबली सब्जियों को खाने से फैट नहीं बढ़ता हैं और वजन अच्छा और संतुलित रहता हैं । उबले हुए खाने में भोजन में पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं और खाने पर शरीर को भरपूर फायदा देते हैं। जबकि हम खाने को भूनते है तो उसके कई पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं।

जानिए क्या है फलो को खाने का सही तरीका

तांबे के बर्तन में ना रखे खट्टी चीजे

डिप्रेशन की समस्या में फायदेमंद है ब्रोकोली का सेवन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -