मिट्टी के बर्तन में पके हुए खाने से होते है ये फायदे
मिट्टी के बर्तन में पके हुए खाने से होते है ये फायदे
Share:

स्वास्थ्य इस बात पर भी निर्भर करता है कि खाना किस तरह का पकाया जाता है, यदि खाना सही तरीके से न पकाया जाए तो भोजन में मौजूद पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते है. इस आहार में मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन मौजूद होते है. खाना पकाने में बर्तन का भी विशेष रोल होता है. पुराने समय में मिट्टी के बर्तनो में खाना पकाने का रिवाज रहा है. स्वास्थ्य के लिहाज से आज भी मिट्टी की हांड़ी में खाना पकाना प्रेशर कुकर की तुलना में कई गुना तक लाभकारी सिद्ध होता है.

मिट्टी के बर्तनो में खाना पकाने से कई बीमारियों को शरीर से दूर रखा जा सकता है. आयुर्वेद के हिसाब से खाना पकाते समय उसे हवा का स्पर्श मिलना बहुत जरूरी होता है, किन्तु प्रेशर कुकर के भाप से भोजन पकता नहीं है बल्कि उबलता है. खाने को धीरे-धीरे ही पकाना चाहिए, इससे खाना टेस्टी भी बनता है और भोजन में मौजूद प्रोटीन सभी खतरनाक बीमारियों से सुरक्षित रखते है. मिट्टी के बर्तनों में खाना धीमे तरीके से बनता है, इससे सेहत को फायदा भी होता है.

मानव शरीर को रोज 18 प्रकार के सूक्ष्म पोषक तत्व मिलने चाहिए. कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फर, आयरन, सिलिकॉन, कोबाल्ट, जिप्सम आदि तत्व जो सिर्फ मिट्टी से ही आते है. मिट्टी के बर्तन में पकी दाल में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स 100 प्रतिशत रहते है जबकि प्रेशर कुकर दाल में 87 प्रतिशत पोषक तत्व खत्म हो जाते है. मिट्टी के बर्तन में पका हुआ खाना जल्दी खराब नहीं होता है.

ये भी पढ़े

बहरेपन का इलाज कर सकता है लहसुन

शरीर को स्वस्थ रखने के कुछ खास टिप्स

ये आदते पहुंचा सकती है आपकी आँखों को नुकसान

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -