क्या है पीनट बटर के फायदे और नुकसान
क्या है पीनट बटर के फायदे और नुकसान
Share:

पीनट बटर प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत हैं और बच्चे व बढे सभी इसे बहुत चाव से खाते हैं. इसमें अनसेचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो दिल को सेहतमंद बनाये रखने के लिए जरूरी होता है। पीनट बटर वजन कम करने में बहुत मददगार होता है। प्रोटीन और फाइबर की अधिकता के कारण यह लंबे समय तक आपको पेट भरा होने का अहसास कराता है। यह बच्चों में पोषण की जरुरत को पूरा करती है। इसमें बहुत ही अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है।

पीनट बटर की एक सर्विंग से आपको 3 ग्राम एंटी ऑक्सीडेंट मिलता है। पीनट बटर में नियासिन नमक तत्व होता है जो अल्जाइमर जैसे रोग में बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है. इतने फायदों के बावजूद इसके सेवन के कुछ नुक्सान भी है.इसमें ऑक्सेलेट्स नाम तत्व होता है जो बॉडी फ्लूइड के साथ मिलकर क्रिस्टल का निर्माण करता है. जिन्हें पित्ताशय से सम्बन्धित कोई तकलीफ हो उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए जिन्हें मूंगफली से एलर्जी होती है उन्हें भी पीनट बटर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार ऐसा करने से जान के लाले भी पड़ जाते हैं.

एलर्जी के कारण आपको सांस लेने में तकलीफ और अस्थमा अटैक भी आ सकता है. मूंगफली की फसल पर काफी अधिक मात्रा में कीटाणुनाशक का उपयोग किया जाता है तो अगर हम पीनट बटर का इस्तेमाल करते है तो कहीं न कही वो पेस्टिसाइड्स हमारे शरीर में प्रवेश कर रहे हैं जो आगे भविष्य में हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

अगर चाहती है स्मार्ट बच्चा तो...

पीनट डिप

सेहत और स्वाद से भरपूर दलिए का शीरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -