Share:
विराट की तरह अच्छे कप्तान साबित होंगे स्टॉक्स
विराट की तरह अच्छे कप्तान साबित होंगे स्टॉक्स

कोरोना वायरस के बाद लंबे अर्से से बंद पड़े क्रिकेट की एक बार फिर वापसी हो रही है. अब से बस कुछ ही दिन बाद यानी आठ जुलाई को इंग्‍लैंड वेस्‍टइंडीज के बीच पहला टेस्‍ट शुरू होने जा रहा है. इस मैच में इंग्‍लैंड टीम की कप्‍तानी बेन स्‍टोक्‍स करते हुए दिखाई देंगे. लेकिन अब उनकी कप्‍तानी को लेकर चर्चा शुरू हो गई है, क्‍योंकि बेन स्‍टोक्‍स खिलाड़ी तो शानदार हैं, लेकिन कप्‍तानी को लेकर उनका अनुभव बहुत ज्‍यादा नहीं है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने बेन स्टोक्स की नेतृत्वक्षमता की तुलना विराट कोहली के साथ करते हुए कहा है कि स्‍टोक्‍स जो रूट की गैरमौजूदगी में आठ जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथम्पटन में शुरू हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट में टीम की कमान संभालेगा तो शानदार कप्तान साबित होगा. विश्व कप में इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए मंगलवार को जो रूट की जगह कप्तान चुना गया. अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिए जो रूट ने छुट्टी ली है वह अपनी पत्नी के साथ हैं. इंग्लैंड जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगा जिसके साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी जो कोरोना वायरस महामारी के कारण ठप पड़ा है.

क्रिकेटर से कमेंटेटर बने पूर्व कप्‍तान नासिर हुसैन ने स्टार स्पोर्ट्स के शो 'क्रिकेट कनेक्टेड' पर कहा कि आम तौर पर बेन स्टोक्स जो करता है वह थोड़ा विराट कोहली की तरह है. वह जो भी करता है उसमें शत प्रतिशत देता है. इसलिए मुझे लगता है कि वह शानदार कप्तान साबित होगा, हालांकि वह अभी सिर्फ कार्यवाहक कप्तान है. उन्होंने कहा कि दूसरे बच्चे के जन्म के लिए रूट बाहर है. कार्यवाहक कप्तान के रूप में मैं उसका समर्थन करता हूं मुझे लगता है कि वह शानदार पसंद है. वह जो रूट के प्रति भी वफादार है. इंग्लैंड की ओर से 96 टेस्ट खेलने वाले जो रूट ने हालांकि कहा कि वह स्टोक्स को अभी पूर्णकालिक कप्तानी देने के पक्ष में नहीं हैं. उन्होंने कहा कि लेकिन यह दीर्घकालिक चीज है, एक आलराउंडर के रूप में उस पर काफी जिम्मेदारी है, तीनों प्रारूपों में खेलता है, संभवत: आईपीएल भी होने वाला है, मुझे लगता है कि उस पर काफी जिम्मेदारी है लेकिन बेन स्टोक्स को कभी कमतर मत आंको. जो रूट ने कहा कि वह शानदार कप्तान बन सकता है लेकिन भविष्य में वह अगर पूर्णकालिक तौर पर यह जिम्मेदारी संभालता है तो मैं भविष्य में उस पर काम के बोझ को लेकर थोड़ा चिंतित हूं.

हालांकि इससे पहले केविन पीटरसन ने इससे इतर बात की थी. केविन पीटरसन ने सवालिया लहजे में कहा था कि क्या मैं बेन स्टोक्स को किसी भूमिका में देखना चाहता हूं? शायद नहीं, जोस बटलर को मैं कप्तान के लिए पसंद करूंगा. केविन पीटरसन को लगता है कि बेन स्टोक्स को टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी देना ठीक नहीं होगा. पीटरसन ने कहा था कि दूसरे खिलाड़ियों के साथ मजाक मौज मस्ती करने वाले खिलाड़ी कई बार सर्वश्रेष्ठ कप्तान नहीं होते हैं ऐसी जिम्मेदारी मिलने के बाद संघर्ष करते हैं. पीटरसन ने कहा कि उन्होंने कप्तान के तौर पर अपने छोटे कार्यकाल को पसंद नहीं किया. उन्होंने कहा था कि मैं उस दौरान संघर्ष कर रहा था, मुझे वह जिम्मेदारी पसंद नहीं थी. आपको खुद में बदलाव करना होता है मुझे ड्रेसिंग रुम में वह सम्मान नहीं मिल पाता था. मै कुछ कहता था उसे हल्के अंदाज में लिया जाता था. पिछले सप्ताह रूट ने स्टोक्स को कप्तान बनाने की वकालत की थी.

जब अचानक पाक से आए हिन्दू शरणार्थियों से मिलने जा पहुंचे शिखर धवन, चौंक गए लोग

पुडुचेरी क्रिकेट टीम का ये कोच रह चुका है टीम इंडिया का गेंदबाज़

हार्दिक ने दिया विराट को नया चैलेंज तो कप्तान ने दिया ये रिएक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -