चीन साउथ चाइना सी के कुछ हिस्सों को करेगा बंद
चीन साउथ चाइना सी के कुछ हिस्सों को करेगा बंद
Share:

बीजिंग : चीन साउथ चाइना सी के कुछ हिस्सों को बंद करने जा रहा है। हांला कि इसकी वजह सैन्य अभ्यास बताया जा रहा है। सोमवार को अधिकारियों की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया कि चीन अपने हैनन प्रांत के हिस्से में मंगलवार से गुरुवार तक सैन्य अभ्यास करवाएगा। चीन के मैरिटाइम एडमिनिस्ट्रेशन ने ये बातें अपनी वेबसाइट के जरिए कही।

बता दें कि हाल ही में हेग अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण ने चीन के दक्षिणी चीन सागर पर करने वाले ऐतिहासिक अधिकार के दावे को खारिज कर दिया था। चीन ने इस फैसले को मानने से इंकार कर दिया था। यह एरिया पार्सेल आइलैंड से कुछ ही दूरी पर है। परमानेन्ट कोर्ट ऑफ आर्ब्रिटेशन ने फैसला सुनाते हुए कहा कि नाईन डैशन लाइन के तहत आने वाले समुद्री क्षेत्र पर ऐतिहासिक अधिकार जताने का चीन का कोई कानूनी अधिकार नहीं है।

इस पर चीन ने फैसले को अमान्य करार देते हुए कहा कि वह इस फैसले को नहीं मानता और इसे मान्यता नहीं देता। चीन सामरिक रुप से महत्वपूर्ण माने जाने वाले सभी जल क्षेत्रों पर अपना अधिकार जताता है। फिलिपींस ने बीजिंग के खिलाफ 2013 में याचिका दायर किया थाऔर कहा था कि 17 वर्षो तक चर्चा के बाद सारे राजनीतिक और कूटनीतिक मार्ग बंद हो गए है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -