स्कूल में पढाई शुरू, बच्चों के पास नही हैं किताबे
स्कूल में पढाई शुरू, बच्चों के पास नही हैं किताबे
Share:

शिमला: हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की एक बड़ी लापरवाही सामने आई हैं यहाँ बच्चों की पढाई शुरू हो चुकी हैं किन्तु विद्यालय के पास अभी तक विद्यार्थियों के लिए पुस्तक नही हैं. विद्यालय में पिछले साल की बची हुई किताबे भेजी गई थी फिर भी अभी तक 90 फीसदी किताबें प्रदेश भर के सभी स्कूलों में नहीं पहुंची हैं. 

गौरतलब हो की ये लापरवाही प्रदेश के अफसरों की वजह से हो रही हैं. करोडो रुपए के बजट होने के बाद भी अभी तक विद्यालय में किताबे नही पहुंची हैं. छठी से दसवीं तक की इन किताबों में छठी कक्षा की आठ किताबें अभी तक प्रिंट नहीं हो पाई हैं. सातवीं कक्षा में 11 किताबों में से 9 अभी तक बोर्ड के डिपुओं से गायब हैं. शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को ऐसा सर्कुलर जारी किया है, जो उसकी खामियों को और बड़े स्तर पर उजागर कर रहा है.

इस सर्कुलर के अनुसार कहा गया था कि जिन बच्चों को पिछली बार यह किताबें उपलब्ध करवाई गई थीं, उनसे इन्हें वापस लेकर नए स्टूडेंट्स को बांटा जाए, लेकिन यह व्यवस्था पूरी तरह फेल हो गई है. क्यूंकि जो पुराणी किताबे छात्रों को बांटी गई थी उनमे से कुछ किताबे ही सही हालत में वापस मिली हैं. ऐसे में इन किताबो से अध्यन कैसे किया जा सकता हैं. 

अफसरों के इस रवैये से बुक सेलर भी परेशान हैं. क्यूंकि अभी तक उनको भी किताबे सरकार द्वारा उपलब्ध नही करवाई गई हैं. जिससे उन्हें भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं. आठवीं तक सभी स्कूलों में यह किताबें फ्री ऑफ कॉस्ट उपलब्ध करवाई जाती हैं, लेकिन निजी स्कूलों के स्टूडेंट्स को इन किताबों को अपने तौर पर खरीदना पड़ता है. गौरतलब हो की दो सप्ताह पहले भी स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव ने इन किताबों को एक-दो दिनों में पहुंचाने की हामी भरी थी किन्तु वो फिर से अपने वादे को पूरा करने में नाकाम रहे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -