महिलाओं में इस कारण ज्यादा होता है लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा
महिलाओं में इस कारण ज्यादा होता है लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा
Share:

आजकल की अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण युवाओं में लिवर से संबंधित बीमारियाँ तेजी से चिंता का विषय बनती जा रही हैं। लीवर को अक्सर शरीर का पावरहाउस कहा जाता है। यह पोषक तत्वों को संसाधित करने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और हार्मोन को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, अपनी अनोखी शारीरिक संरचना के कारण महिलाओं को लिवर से संबंधित बीमारियों का खतरा अधिक होता है, यही कारण है कि उन्हें अधिक सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। आइए लिवर से जुड़ी कुछ बीमारियों के बारे में चर्चा करें जिनसे महिलाओं को अधिक खतरा होता है।

 

जून 2022 में एम्स द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मोटापा, गतिहीन जीवन शैली और इंसुलिन प्रतिरोध महिलाओं और पुरुषों दोनों में गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) के लिए महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं। हालाँकि, महिलाओं में इस स्थिति के गंभीर होने का जोखिम अधिक होता है।

महिलाओं में लिवर संबंधी बीमारियों के बढ़ते खतरे में कई कारक योगदान करते हैं। समय के साथ, महिलाओं के शरीर में विभिन्न हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ आनुवंशिक कारक भी लीवर से संबंधित बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकते हैं। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस और हेपेटाइटिस वायरस महिलाओं के लिए अधिक खतरा पैदा करते हैं। इसी तरह, अपने छोटे शरीर के आकार और शरीर में वसा के उच्च अनुपात के कारण, महिलाएं लीवर पर शराब के प्रतिकूल प्रभाव के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं।

लीवर से संबंधित कुछ बीमारियों का खतरा पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक होता है। उदाहरण के लिए, शराबी जिगर की बीमारी महिलाओं में अधिक तेजी से बढ़ती है। इसी तरह, महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन और गर्भनिरोधक दवाओं के कारण दवा-प्रेरित जिगर की चोट का खतरा अधिक होता है। गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था से संबंधित यकृत विकारों और विल्सन रोग के खतरे का भी सामना करना पड़ता है।

इन जोखिमों को कम करने के लिए महिलाओं को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। इसमें नियमित व्यायाम, संतुलित आहार और शराब से परहेज शामिल है। ये कदम लीवर की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। हेपेटाइटिस से बचाव के लिए टीकाकरण कराया जा सकता है। इसी तरह गर्भावस्था के दौरान भी अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

लीवर की गंभीर क्षति को रोकने के लिए समय पर लीवर की जांच और उचित उपचार आवश्यक है। इसलिए, लीवर को गंभीर नुकसान से बचाने के लिए सर्वोत्तम उपचार विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है।

क्या सुबह खाली पेट कॉफी पीना सेहत के लिए सही है?

क्या आप भी रोजाना लगाती है फेयरनेस क्रीम? तो हो जाएं सावधान, वरना बढ़ जाएगी समस्या

कौन सा खाद्य पदार्थ लीवर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है, आज से ही छोड़ दें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -