सावधान ये गलतियां कर सकती आपका करियर ख़राब
सावधान ये गलतियां कर सकती आपका करियर ख़राब
Share:

वर्तमान युग में हर व्यक्ति अपने करियर को लेकर सजग हो गया है। बात छात्र-छात्राओं की हो या युवाओ की हर कोई अपने करियर को एक बेहतर दिशा की ओर ले जाना चाहता है। आज स्टूडेंट्स कम उम्र में ही अपने करियर को सँवारने की योजना बनाने लगे है। परन्तु फिर भी कई लोग करियर को लेकर सजग नहीं रहते है। और वे कई अनावश्यक गलती कर के अपने करियर को बिगाड़ लेते है। आज हम आपको बताएंगे जो लोग प्रोफेशनल लाइफ में निहित हैं, उन्हें किन गलतियों को कभी भी नही करना चाहिए।

- ऑफिस में किसी से भी चाहे आपके सहकर्मी हो या अन्य कोई आप उनसे कभी भी बेहद नजदीक जाकर खुसुर-पुसुर और कम आवाज में धीरे-धीरे बातें न करें। इस तरह का बर्ताव आपके व्यक्तित्व पर बुरा प्रभाव छोड़ता हैं। 

- मीटिंग या किसी बड़े प्रोजेक्ट के समय हमेशा अपना पूरा ध्यान उस पर केन्द्रित करें। ऐसे ख़ास मौके पर कभी भी बोरियत महसूस न करें। इसके अलावा ध्‍यान ना देना, बातों को न सुनना, और उबासी लेने जैसी आदते भी नकारात्मकता का ही प्रतीक हैं। 

- किसी भी व्यक्ति का आत्मविश्वास उसके चेहरे से साफ़ झलकता हैं अतः आप कभी भी किसी से भी चाहे बॉस हो, या अन्य कोई उच्च पदाधिकारी हो, उनसे बात करते समय सीधे उनकी आँखों से आँखें मिलाकर बात करे। अगर आप संवाद के समय इधर-उधर या नीचे देखते हैं, तो यह आपके भीतर आत्मविश्वास की कमी को दर्शाता हैं। 

- ऑफिस में मीटिंग में या किसी कार्य को करते समय अजीब से और क्रोधित अवस्था में दिए गए एक्‍सप्रेशन आपको नौकरी से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं। ऐसी गलती न करे, इसके बजाय सहज और नम्रतापूर्वक व्यवहार को अपनाएं। 

राजस्थान मे गोबर से घर की दीवारो व चबूतरे पर क्या बनाया जाता हैं ?

राजस्थान का सबसे बड़ा नगर

झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -