इन नंबरों से व्हाट्सएप कॉल आते हैं तो रहें सावधान, इन्हें देखते ही करें रिपोर्ट
इन नंबरों से व्हाट्सएप कॉल आते हैं तो रहें सावधान, इन्हें देखते ही करें रिपोर्ट
Share:

व्हाट्सएप, व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, हमारे दैनिक संचार का एक अभिन्न अंग बन गया है। हालाँकि, इसकी सुविधा के बीच, उपयोगकर्ताओं को संभावित घोटालों और खतरों के प्रति सतर्क रहना चाहिए। हाल ही में, संदिग्ध नंबरों से व्हाट्सएप कॉल के माध्यम से शुरू की गई धोखाधड़ी गतिविधियों के बारे में रिपोर्टें सामने आई हैं। अपनी सुरक्षा के लिए आपको यह जानने की आवश्यकता है:

खतरे को समझना

1. बढ़ती घटनाएं: धोखाधड़ी वाले व्हाट्सएप कॉल से जुड़ी घटनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

2. कॉलर आईडी स्पूफिंग: स्कैमर्स अक्सर अपनी असली पहचान छिपाने के लिए कॉलर आईडी स्पूफिंग जैसी तकनीकों का उपयोग करते हैं, जिससे ऐसा प्रतीत होता है जैसे कॉल किसी वैध स्रोत से आ रही है।

3. सोशल इंजीनियरिंग रणनीति: घोटालेबाज पीड़ितों को संवेदनशील जानकारी प्रदान करने या धन हस्तांतरित करने के लिए हेरफेर करने के लिए विभिन्न सामाजिक इंजीनियरिंग रणनीति का उपयोग करते हैं।

संदिग्ध कॉलों की पहचान करना

1. अज्ञात नंबर: अपरिचित नंबरों से कॉल प्राप्त करते समय सावधानी बरतें, खासकर यदि वे आधिकारिक संगठनों या संस्थानों से होने का दावा करते हैं।

2. अप्रत्याशित अनुरोध: फ़ोन पर व्यक्तिगत जानकारी, वित्तीय विवरण, या लॉगिन क्रेडेंशियल के लिए अप्रत्याशित अनुरोधों से सावधान रहें।

3. दबाव की रणनीति: पीड़ितों को तत्काल कार्रवाई करने के लिए मजबूर करने के लिए घोटालेबाज दबाव की रणनीति का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि तात्कालिकता की भावना पैदा करना।

अपनी सुरक्षा करना

1. कॉलर की पहचान सत्यापित करें: यदि आपको किसी अज्ञात नंबर से कॉल आती है, तो किसी भी संवेदनशील जानकारी को साझा करने से पहले अन्य माध्यमों से कॉलर की पहचान सत्यापित करने पर विचार करें।

2. दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें: सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने के लिए अपने व्हाट्सएप खाते पर दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें।

3. संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें: यदि आपको कोई संदिग्ध व्हाट्सएप कॉल या संदेश मिलता है, तो तुरंत व्हाट्सएप को इसकी रिपोर्ट करें और नंबर को ब्लॉक करें।

4. दूसरों को शिक्षित करें: व्हाट्सएप पर धोखाधड़ी वाले कॉल और घोटालों से जुड़े संभावित जोखिमों के बारे में दोस्तों और परिवार के बीच जागरूकता फैलाएं।

की जा रहा कार्रवाई

1. संदिग्ध नंबरों की रिपोर्ट करें: किसी भी संदिग्ध नंबर या घटना की रिपोर्ट जल्द से जल्द व्हाट्सएप और संबंधित अधिकारियों को दें।

2. सूचित रहें: व्हाट्सएप और अन्य विश्वसनीय स्रोतों द्वारा जारी नवीनतम सुरक्षा अलर्ट और सलाह पर अपडेट रहें।

3. अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें: अगर कोई बात बुरी लगती है या सच होने के लिए बहुत अच्छी लगती है, तो अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें और संवेदनशील जानकारी साझा करने से बचें। निष्कर्ष में, जबकि व्हाट्सएप संचार का एक सुविधाजनक साधन प्रदान करता है, संभावित खतरों और घोटालों के प्रति सतर्क रहना आवश्यक है। सूचित रहकर, कॉल करने वाले की पहचान सत्यापित करके और संदिग्ध गतिविधि की तुरंत रिपोर्ट करके, उपयोगकर्ता खुद को और दूसरों को धोखाधड़ी वाली योजनाओं का शिकार होने से बचाने में मदद कर सकते हैं।

पाकिस्तान के अहमदिया मुस्लिमों का क्या ? CAA के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची मुस्लिम लीग

अब भारत करेगा म्यांमार के सिटवे बंदरगाह का इस्तेमाल, विदेश मंत्रालय ने दी मंजूरी

रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द कर लें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -