Share:
बथुआ का साग खाना स्वास्थय के लिए है वरदान, मिलते है कई लाभ
बथुआ का साग खाना स्वास्थय के लिए है वरदान, मिलते है कई लाभ

सर्दियों में मिलाने वाली साग बथुआ के कई स्वास्थय लाभ है इसमें पाया जाने वाले पोषक तत्वों में विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे तत्व भीहोते हैं जो इस साग को और हेल्थी और पौष्टिक बनाते है इसके अलावा इसका टास्ते भी काफी अच्छा होता है। कई स्वास्थय समस्याओ में इसके सेवन की सलाह दी जाती है इसके सेवन से पेट, यूरीनरी ट्रैक्ट से जुड़ी परेशानियों से आराम मिलता है। इस हरी पत्तेदार सब्ज़ी में कई मिनरल्स होते हैं। आइये इसके अन्य लाभ के बारे में जाने.........

दांतो की समस्या से राहत: ओरल केयर खासकर दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए बथुए का सेवन अच्छा माना जाता है। इसके, बीज़ों का पाउडर दंतमंजन की तरह इस्तेमाल किया जाता रहा है। जब, दांतों में दर्द या मसूड़ों में सूजन हो तो यह नुस्खा आज़माया जा सकता है। इसी तरह बथुआ के पत्तों को पानी के साथ उबाल कर इससे गरारे करने से भी आराम मिलता है।

कब्ज का अचूक उपाय :जिन लोगों को ख़राब डायजेशन या लाइफस्टाइल की वजह से कब्ज़ की परेशानी होती है। उन्हें बथुआ ज़रूर खाना चाहिए। इससे, कॉन्स्टिपेशन से राहत मिलती है। इससे, एसिडिटी, लो एपेटाइट यानि भूख ना लगने की परेशानी, डकारें और गैस जैसी परेशानियों से भी आराम मिलता है।

कोरोनावायरस ने मेडिकल स्‍टाफ पर किया हमला, इतने स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी हुए संक्रमि‍त

लेजर सर्जरी द्वारा 1 दिन में बवासीर का इलाज

मरीज की हालत देख स्वास्थ्य मंत्री ने दिया अपना रक्त, जानिए पूरी खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -