मीठा खाने के हैं शौकीन तो आज ही बनाए मीठे चावल
मीठा खाने के हैं शौकीन तो आज ही बनाए मीठे चावल
Share:

आज अगर आप कुछ मीठा बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप मीठे चावल बना सकते हैं। यह बनाने में आसान और खाने में मजेदार हैं। आइए बताते हैं हम आपको इसकी रेसेपी।

मीठे चावल बनाने के लिए सामग्री-
1/2 कप बासमती चावल (लंबे दाने वाले चावल)
2 टेबलस्पून घी
1/2 इंच लंबा दालचीनी का टुकड़ा
2 लौंग
2 हरी इलायची
1/3 कप चीनी (शक्कर)
1/4 कप पानी
10-15 केसर की किस्में, 1 टेबलस्पून दूध में घुली हुई
1/4 टीस्पून इलायची का पाउडर
3 बादाम, कटी हुई
3-4 काजू, कटे हुए
5-6 किशमिश
2 पिस्ता, कटे हुए
2 कप पानी

मीठे चावल बनाने की विधि- सबसे पहले बासमती चावल को 3-4 बार पानी से धो ले और उन्हें 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। एक पतीले में मध्यम आंच पर चावल को 2 कप पानी के साथ उबाल लें। जब तक चावल 90% पक जाये तब तक उबालें। उसे ज्यादा नरम होने तक मत पकाइये। इसमें लगभग 8-10 मिनट का समय लगेगा। चावल पकाने के लिए थोड़ा कम या ज्यादा समय लग सकता है। अब इसके बाद चावल में से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए उन्हें एक छलनी में निकाले। अब इसके बाद एक भारी तले वाली कड़ाही में घी डालें और धीमी आंच पर गर्म करने रखें। उसमे दालचीनी, लौंग और इलायची डालें और 30-40 सेकंड के लिए भूने। अब चीनी और 1/4 कप पानी डालें। अच्छे से मिलाकर एक मिनट के लिए पकने दें। इसके बाद घुला हुआ केसर और इलायची पाउडर डालें। अब इसके बाद जब तक चीनी घुल जाये तब तक मिश्रण को लगातार चमचे से हिलाते रहे। इसमें लगभग 1-2 मिनट का समय लगेगा।

अब चीनी घुल जाने के बाद मिश्रण को मध्यम आंच पर उबलने के लिए रखे। इसमें लगभग एक मिनट का समय लगेगा। जब मिश्रण उबलने लगे तब उसमे पके हुए चावल डालें। इसके बाद धीरे से मिला ले। उसे तब तक मिलाइये जब तक कि चावल के हरेक दाने का कलर पीला हो जाये। अब गैस की आंच कम कर दें और एक ढक्कन (या प्लेट) से ढक दें। उसे तब तक पकाइये जब तक कि सारा पानी सूख जाये। इसमें लगभग 5-6 मिनट का समय लगेगा। इसके बाद गैस बंद कर दे और इसे 7-8 मिनट के लिए सेट होने दे। ढक्कन निकालें और बादाम, काजू, किशमिश और पिस्ता डालें। अच्छी तरह से मिला ले और पीले चावल को एक परोसने के कटोरे में निकाले।

अगर आप भी हैं सैंडविच खाने के शौकीन तो आज ही घर में बनाए दही-आलू सैंडविच

सर्दी के मौसम में आपको फिट रखेगा ये नॉन-वेजिटेरियन सूप

घरवालों को आज ही बनाकर खिलाये शिमला मिर्च और मटर की चटपटी सब्जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -