ओबामा ने किया मोदी को फोन, जलवायु परिवर्तन पर हुई चर्चा
ओबामा ने किया मोदी को फोन, जलवायु परिवर्तन पर हुई चर्चा
Share:

वाशिंगटन : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस के जलवायु सम्मेलन से भले ही वापस आ गए हो और अपने प्रतिनिधियों को वापस छोड़ आए हो, पर पेरिस में मौजूद राजनयिकों को उनकी कमी खल रही है। इसलिए सलाह-मशविरा के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोदी को फोन किया। मंगलवार को फोन पर हुई बातचीत का विषय भी जलवायु परिवर्तन से संबंधित रहा। ओबामा ने जलवायु परिवर्तन के विषय में हुई प्रगति पर मोदी से चर्चा की।

कहा जा रहा है कि इसके बाद ओबामा चीन में भी अपने समकक्ष से फोन पर बात करेंगे। इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने दी। अर्नेस्ट ने बताया कि ओबामा जलवायु परिवर्तन पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है, जहाँ 180 देशों के प्रतिनिधि इस मसले पर आम सहमति बनाने में जुटे है। अर्नेस्ट ने कहा कि सुबह राष्ट्रपति ने मौजूदा बातचीत पर चर्चा के लिए भारत के प्रधानमंत्री को फोन किया। उन्होंने कहा कि मेरा अनुमान है कि इस सप्ताह बातचीत जारी रखने के लिए वो दूसरे विश्व नेताओं के साथ भी संपर्क में रहेंगे।

व्हाइट हाउस प्रवक्ता ने कहा कि ओबामा लगातार इस संबंध में अपडेट लेने के लिए अपने अधिकारियों से बात कर रहे है। ओबामा ने पेरिस में मोदी से मुलाकात की थी। साथ ही वो चीन के राष्ट्रपति शी जिन पिंग से भी मिले थे। ओबामा पेरिस सम्मेलन को लेकर काफी आशान्वित है। उन्हें पता है कि दुनिया में तेजी से विकसित होने वाले देशों से बेहतर संबंध रखना ही भविष्य के लिए बेहतर है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -