केले का तना भी होता है पोषक तत्वो से भरपूर
केले का तना भी होता है पोषक तत्वो से भरपूर
Share:

हममें से ज्यादातर लोग केले के तने को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि केले का तना स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं.इसमें केले के फल जितने ही पोषक तत्व पाए जाते हैं.

1-केले के तने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स मौजूद होते हैं जिसके सेवन से बहुत लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है. अगर आप चाहे तो केले के तने को स्नेक्स के रूप में खा सकते है. इसका सेवन पेट के भरे होने का एहसास कराता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. आप चाहे तो इसे स्मूदी बनाकर या फिर उबालकर ले सकते हैं.

2-केले के तने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ खुद ही शरीर के बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा ये प्राकृतिक रूप से किडनी स्टोन को बाहर निकालने में भी कारगर है. अगर आप अपनी डाइट में केले के तने को शामिल करते हैं तो ये पाचन क्रिया को भी सक्रिय और बेहतर रखता है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है. 

3-केले का तना कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम और बी6 होता है. विटामिन बी6 हिमोग्लोबीन और इंसुलिन के निर्माण में उपयोगी होता है. साथ ही ये हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने का काम करता है. इसके तने में पाया जाने वाले पोटैशियम से कार्डियक मसल्स मजबूत बनती हैं और ये हाई-ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने सहायक होता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -