खाने में ज़रूरी है संतुलन
खाने में ज़रूरी है संतुलन
Share:

यदि आप नियमित रूप से प्रोसेस्ड फूड, चीनी, ट्रांस-फैटी एसिड, सोडियम और कैफीन युक्त उत्पादों का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर के असंतुलित होने की आशंका अधिक है. बेशक, आप कुछ जरूरी पोषक तत्त्वों की अनदेखी करते आए हैं.

1-यदि आपको अपनी सेहत की परवाह है. तो सबसे पहले उस आहार को जानना होगा जो आपके शरीर का पोषण करें. यह सेहत की दृष्टि से उठाया गया अहम कदम होगा. इन्ट्यूटिव ईटिंग यानी सहज ज्ञान आहार आपका और आहार का रिश्ता मजबूत करती है. एक बार आप अपने शरीर को डिटॉक्स कर लेते हैं. एक बार उन खाद्य पदार्थों को अपने आहार से बाहर कर देते हैं, जो आपको किसी प्रकार का फायदा नहीं पहुंचा रहे, आपका शरीर सामान्य होना शुरू हो जाता है. आपका मेटाबॉलिज्म सही हो जाएगा. आपकी पाचन क्रिया बेहतर हो जाएगी. आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे. 

2-आप सोच रहे होंगे कि इसमें और तृष्णा में क्या अंतर है. यहां यह समझने की जरूरत है कि हमारे शरीर में भोजन की तृष्णा को रासायनिक अथवा भावनात्मक रूप से बढ़ाया जा रहा है. चीनी का सेवन किसी लत की तरह है. ओर अब तो कई वैज्ञानिक इसे नशा भी मानने लगे हैं. क्या आपको पता है कि 80 फीसदी से ज्यादा प्रोस्सेड फूड में अतिरिक्त शर्करा मिलायी जाती है. प्रयोगशालाओं में तैयार होने वाले भोजन में चीनी, नमक और वसा का ऐसा संयोजन तैयार किया जाता है, जो हमारे मस्तिष्क को प्रसन्न करता है, और वह ऐसे आहार की और मांग करने लगता है.

3-जितना स्वस्थ, स्वच्छ आपका आहार होगा, आपके लिए अपने शरीर की आवाज को सुनना उतना आसान होगा. आप उन सहज संकेतों को आसानी से पकड़ पाएंगे. और बदले में आपका शरीर अपनी उच्चतम् क्षमता पर कार्य करेगा.

इन तरीको से बनाये अपने जीवन को स्वस्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -