बेकिंग सोडा रखता है यूरिक एसिड के लेवल को कण्ट्रोल

आजकल हाई यूरिक एसिड की समस्या एक आम समस्या हो गयी है.वैसे तो यह समस्या गंभीर नहीं होती है पर अगर इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो यह गंभीर रूप भी ले लेती है. हाई यूरिक एसिड होने पर गठिया,जोड़ो में दर्द और किडनी में पत्थरी होने तक की आशंका हो जाती है. इसके अलावा हाई यूरिक एसिड होने पर घुटनों,एडियों, उंगलियों में दर्द भी होने लगता है.

आइये जानते है यूरिक एसिड को कम करने के उपाय-

1-बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से हाई यूरिक एसिड को कण्ट्रोल में किया जा सकता है.इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर रोज नियम से पीने से यूरिक एसिड कण्ट्रोल में रहता है.बेकिंग सोडा में  सोडियम की अधिक मात्रा होती है इसलिए हमेशा सिमित मात्रा में ही इसका प्रयोग करना चाहिए.

2-अगर आप यूरिक एसिड की मात्रा को कम करना चाहते है तो  विटामिन सी युक्त आहारों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.लगातार एक दो महीने तक विटामिन सी का सेवन करने से यूरिक एसिड काफी कम हो जाती है. संतरा,आंवला विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत हैं.

3-पानी शरीर को नमी प्रदान करता है.इसलिए हाई यूरिक एसिड की समस्या में भपूर मात्रा में पानी का स्वेना करना चाहिए.अधिक पानी पीने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है.

4-अपने खाने में  बटर या वेजीटेबल ऑयल की जगह कोल्ड प्रैस्ड जैतून के तेल को शामिल करे,ओलिव आयल बॉडी में एक्स्ट्रा  यूरिक एसिड को नहीं बनने देता है.

शुगर पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है अजवाइन का पानी

एसिडिटी की समस्या में फायदेमंद है नीम की छाल का सेवन

वजन कम करने में मददगार है सेंधा नमक

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -