खूबसूरती निखारे बेकिंग सोडा
खूबसूरती निखारे बेकिंग सोडा
Share:

बेकिंग सोडा अक्सर रोटी, पूरी, को नरम बनाने और खमीरीकरण में काम में आता है | हमारे घर की रसोई में बेकिंग सोडा के रूप में एक ऐसी चीज मौजूद है जो शरीर के बाल, दांत, स्किन तथा पेट तीनों के लिए बहुत फायदेमंद है तथा बिना किसी साइड इफेक्ट के इसका तुरंत असर होता है। 

आइये जाने इसके कुछ फायदे :- 

1   बेकिंग सोडा की मदद से  शरीर के टोक्सिन साफ होते हैं तथा त्वचा के फ्री रेडिकल से मुक्ति मिलती है। 2 चम्मच बेकिंग सोडा तथा 2 चम्मच एप्सम नमक को बाल्टी में ले और इससे स्नान करे ये एक तरह का ब्यूटी शावर है |

2 चमकदार नाखूनों के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में डालें। नाखूनों को इस पानी में 10 मिनट तक डुबोकर रखें तथा इसके बाद रुई के फाहे से पोंछ लें।

3 चेहरे के कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर एक से दो मिनट के लिए लगाएं तथा पानी से धो लें। दिन में 2 से 3 बार तक इस प्रयोग को करने से कील-मुंहासें तथा उनसे होने वाले दाग खत्म हो जाएंगे। 

4 त्वचा में गोरापन लाने के लिए बेकिंग सोड़ा को गुलाब जल में घोलकर कुछ मिनटों के लिए चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा की डेड सेल्स को हटाकर उसका कालापन दूर करता है और स्किन में गुलाबी रंगत आती है और त्वचा सॉफ्ट, सुंदर तथा आकर्षक बनती है।

5 दातों का पीलापन हटाने के लिए ब्रश में थोड़ी सा मात्रा में बेकिंग सोड़ा मिलाकर ब्रश करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -