Share:
पीने के शौकीनों के लिए बुरी खबर, यूपी में बढ़ेंगे बियर के दाम
पीने के शौकीनों के लिए बुरी खबर, यूपी में बढ़ेंगे बियर के दाम

लखनऊ: अगले साल नई आबकारी नीति लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश में बीयर के शौकीनों की जेब पर भार बढ़ सकता है। आबाकारी विभाग नए वित्तीय वर्ष में बीयर की कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। विभाग के प्रस्ताव को कैबिनेट से हरी झंडी मिली, तो भाव बढ़ जाएंगे। यह वृद्धि दो वर्षों के बाद होगी। कोरोना महामारी के संकट काल में जब लोग सर्दी-जुकाम से बच रहे थे, तब पूरे राज्य में बीयर की बिक्री अप्रत्याशित रूप से घट गई थी। 

बीयर के कारोबार को प्रोत्साहित करने के लिए आबकारी विभाग ने टैक्स घटा दिया था, जिससे भाव 20 रुपये प्रति केन कम हो गए थे। मौजूदा वित्तीय वर्ष में जबकि कोरोना का प्रभाव काफी कम रहा, बीयर की बिक्री में बहुत अधिक वृद्धि हुई। अधिकारियों के अनुसार, अंग्रेजी शराब की बिक्री में 60 फीसदी तक की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि बीयर की बिक्री में इससे 20 फीसद अधिक यानी 80 फीसदी तक का उछाल आया है। गर्मी के दिनों में तो अप्रत्याशित इजाफा हो गया था। कारोबारियों की ओर से लगातार मांग हो रही है कि भाव में बढ़ोतरी की जाए। जिसके आधार पर दाम में वापस वृद्धि का प्रस्ताव तैयार हुआ है। विभाग की मीटिंग में वृद्धि का प्रस्ताव रखा जाएगा।

पिछली बार सस्ती शराब तो महंगी हुई थी, मगर महंगी शराब के दाम में कोई परिवर्तन नहीं किया गया था। यानी अंग्रेजी शराब का वो क्वार्टर जिसकी कीमत 150 रुपये से कम थी, उसके भाव बढ़े थे, मगर जिस क्वार्टर की कीमत 150 रुपये से अधिक थी, उसके भाव नहीं बढ़ाए गए थे। इसकी कीमत में इस बार 10 रुपये प्रति क्वार्टर की वृद्धि संभव है।

सपा सरकार में हुआ था फर्जी एनकाउंटर, यूपी के 9 पुलिसकर्मी दोषी, 5 को उम्रकैद

'विदेश में बैठे गैंगस्टर्स को जल्द से जल्द भारत लाया जाए..', राज्यसभा में बोले राघव चड्ढा

पति के खिलाफ मैरिटल रेप केस में दर्ज होगी FIR, सरकार ने किया हाई कोर्ट के फैसले का समर्थन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -