कही आप भी तो नहीं लगाते हो उंगली से लिप बाम
कही आप भी तो नहीं लगाते हो उंगली से लिप बाम
Share:

रोजमर्रा के काम में बहुत सारी बाते इतनी छोटी छोटी होती हैं की हमारा ध्यान उनपर जाता ही नहीं हैं, जिससे कही बार वही छोटी सी गलती हमरे लिए भारी हो सकती हैं. इसी में एक बहुत छोटी किन्तु बहुत ही खतरनाक आदत हैं उंगली से लिप बाम लगाना. यह आदत हमारे होंठो में इन्फेक्शन का कारण भी बन सकती हैं. अगर आप भी अपनी उंगलियों से लिप-बाम लगाते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है.

इसके लिए सबसे जरुरी बात यह हैं कि अगर आप उंगलियों से लिप-बाम लगा रहे हो तो पहले अच्छी तरह से अपने हाथो कि सफाई कर ले. जिसके बाद ही इसका उपयोग करें. हमारी उंगलियों पर बीमारियां फैलाने वाले कई बैक्टीरिया और वायरस चिपके होते हैं. ये इतने छोटे होते हैं कि नंगी आंखों से हमें दिखाई भी नहीं देते. इसके अलावा हम घर ऑफिस में या कहि और टॉयलेट का हैंडल, जेट और फ्लश यूज करते हैं. जिसके बाद हम सीधे तोर पर लिप बाम लगा लेते हैं, जो इन्फेक्शन का कारण बन सकता हैं.

इसके अलावा हम दिन भर मोबाइल का उपयोग करते हैं जिसकी स्क्रीन पर एक टॉयलेट सीट जितने बैक्टीरिया चिपके रहते हैं. और हम बिना सोचे समझे मोबाइल के उपयोग के साथ ही लिप बाम लगा लेते हैं, जो बहुत ही गलत तरीका हैं.

इसमें सावधानी के तौर पर हम  स्ट‍िक वाला लिप बाम यूज कर सकते हैं. या फिर पहले यह सुनिश्चित कर ले कि आपके हाथ पूरी तरह साफ हैं. लिप बाम का उपयोग महिलाओं के अलावा पुरुषों में भी देखा जा सकता हैं इसलिए इसका सावधानी पूर्वक उपयोग करके आप अपने लिप पर होने वाले इन्फेक्शन से बच सकते हो.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -